जापोरिज्‍जया परमाणु संयंत्र को फिर ग्रिड से जोड़ा गया

Zaporizhzhya Nuclear Plant Reconnected to Grid
जापोरिज्‍जया परमाणु संयंत्र को फिर ग्रिड से जोड़ा गया
रूस-यूक्रेन तनाव जापोरिज्‍जया परमाणु संयंत्र को फिर ग्रिड से जोड़ा गया
हाईलाइट
  • बिजली

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के सरकार संचालित परमाणु ऊर्जा ऑपरेटर एनर्गोअटॉम ने कहा कि दक्षिणी यूक्रेन में जापोरिज्‍जया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) को बिजली ग्रिड से फिर से जोड़ दिया गया है। एनर्गोअटॉम ने टेलीग्राम पर कहा कि गुरुवार को इसकी एक यूनिट के बंद होने के बाद संयंत्र ने यूक्रेन की जरूरतों के लिए बिजली पैदा करना शुरू कर दिया है।

इसमें कहा गया है कि संयंत्र में सभी उपकरण और सुरक्षा प्रणालियां सामान्य रूप से काम कर रही हैं। एनर्गोअटॉम ने गुरुवार को कहा कि एनपीपी को उसके इतिहास में पहली बार पावर ग्रिड से काट दिया गया, क्योंकि राख के गड्ढों में आग लगने के बाद आखिरी बिजली लाइन को काम करने से रोक दिया गया था।

जापोरिज्‍जया एनपीपी यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में से एक है और यूक्रेन की कुल बिजली का एक चौथाई उत्पादन करता है। मार्च की शुरुआत से ही इसे रूसी बलों द्वारा नियंत्रित किया गया है, लेकिन इसके यूक्रेनी कर्मचारियों ने इसे संचालित करना जारी रखा है। हाल के हफ्तों में यूक्रेन और रूस ने सुविधा पर हमलों के आरोपों का व्यापार किया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Aug 2022 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story