जेलेंस्की ने रूस पर अधिकतम प्रतिबंध लगाने का किया आह्वान

Zelensky calls for maximum sanctions on Russia
जेलेंस्की ने रूस पर अधिकतम प्रतिबंध लगाने का किया आह्वान
रूस-यूक्रेन तनाव जेलेंस्की ने रूस पर अधिकतम प्रतिबंध लगाने का किया आह्वान
हाईलाइट
  • यूक्रेन का भविष्य इन 87 लोगों के बिना होगा

डिजिटल डेस्क, दावोस-क्लोस्टर्स। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अन्य देशों से रूस के खिलाफ अधिकतम प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है। जेलेंस्की ने दावोस-क्लोस्टर्स में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की वार्षिक बैठक में एक लाइव वीडियो संबोधन में यह बात की।

उन्होंने आगे बताया कि, आज हमने 87 लोगों को खो दिया और यूक्रेन का भविष्य इन 87 लोगों के बिना होगा। उनका कड़ा संदेश इस सवाल के जवाब में था, यूक्रेन के लिए आपका सपना क्या है?

जेलेंस्की विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे। विश्व आर्थिक मंच के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष क्लॉस श्वाब ने राजनीति, व्यापार, नागरिक समाज और मीडिया के लगभग 2,500 नेताओं का स्वागत दो साल से अधिक समय में पहली व्यक्तिगत वार्षिक बैठक में किया। जिसका विषय था, इतिहास में एक टनिर्ंग पॉइंट: सरकारी नीतियां और व्यावसायिक रणनीतियां। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, इस साल टनिर्ंग पॉइंट शब्द केवल भाषण के एक अलंकारिक आंकड़े से अधिक हो गए हैं। यह वास्तव में वह क्षण है जब यह तय किया जाता है कि क्या रूस दुनिया पर शासन करेगा।

उन्होंने आगे बताया कि, शांतिपूर्ण शहरों के बजाय, यहां केवल काले खंडहर हैं। सामान्य व्यापार के बजाय खदानों और अवरुद्ध बंदरगाहों से भरे समुद्र हैं। पर्यटन के बजाय यहां पर हजारों रूसी सैनिक बम के साथ क्रूज मिसाइल लिए खड़े हैं। उन्होंने आगे कहा, अगर मानवता इस मोड़ से चूक जाती है तो दुनिया ऐसी दिखेगी।

जेलेंस्की ने रूस के खिलाफ अधिकतम प्रतिबंधों का आह्वान किया, जिसमें एक तेल प्रतिबंध और विदेशी कंपनियों की पूर्ण वापसी शामिल है। आक्रामक के साथ सभी व्यापार बंद कर दिए जाने चाहिए। सभी विदेशी व्यवसायों को रूस छोड़ देना चाहिए।

जेलेंस्की ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की तुलना 1914 में साराजेवो और 1938 में म्यूनिख की घटनाओं से की, जो दो विश्व युद्धों से पहले के दो ऐतिहासिक क्षण थे। जेलेंस्की ने भी अपने लोगों के साहस की प्रशंसा की। स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति इग्नाजियो कैसिस ने कहा, स्विट्जरलैंड ने यूक्रेन में युद्ध का कड़ा विरोध किया है। हम युद्ध की निंदा करने में अन्य देशों के साथ खड़े हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 May 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story