युद्ध: कोई नहीं जानता कि रूस-यूक्रेन युद्ध कब खत्म होगा : जेलेंस्की

कोई नहीं जानता कि रूस-यूक्रेन युद्ध कब खत्म होगा : जेलेंस्की
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की
  • वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में बोले
  • रूस का देश के खिलाफ जारी युद्ध कब खत्म होगा

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोई नहीं जानता कि रूस का देश के खिलाफ जारी युद्ध कब खत्म होगा। जेलेंस्की ने मंगलवार रात प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मुझे लगता है कि इसका जवाब किसी को नहीं पता। यहां तक कि सम्मानित लोग, हमारे कमांडर और हमारे पश्चिमी साथी, जो कहते हैं कि युद्ध कई सालों तक चलेगा, वे भी नहीं जानते।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल युद्ध में यूक्रेन की उपलब्धियों पर टिप्पणी करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को काला सागर में बड़ी जीत हासिल हुई है। जेलेंस्की ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि रूस ने इस साल अपना कोई भी लक्ष्य हासिल नहीं किया है। यूक्रेन और विदेशों में, हर कोई इस बात की सराहना कर सकता है कि रूसी बेड़े को यूक्रेनी काला सागर में अपने पूर्ण प्रभुत्व से वंचित कर दिया गया था।

यूक्रेन के जवाबी हमले पर बोलते हुए, जेलेंस्की ने कहा कि तथ्य यह है कि कीव का आकाश पर नियंत्रण नहीं है और उसके पास पर्याप्त गोला-बारूद नहीं है, जिसने इस साल दक्षिणी क्षेत्रों में सैन्य अभियानों को प्रभावित किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि सैन्य कमांडरों ने उन्हें यूक्रेन की रक्षा और संभावित जवाबी कार्रवाई में भाग लेने के लिए अतिरिक्त 450,000 से 500,000 सैनिकों को जुटाने की पेशकश की है, लेकिन उनकी लामबंदी पर निर्णय को अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है।

यूक्रेन के कुछ हिस्सों को नाटो में शामिल करने की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर जेलेंस्की ने कहा कि कुछ जोखिमों के कारण यह विकल्प तालिका से बाहर है। उन्होंने यह भी कहा कि कीव को गठबंधन में "आंशिक परिग्रहण" के संबंध में कोई आधिकारिक प्रस्ताव नहीं मिला है।

यूक्रेन की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने पर टिप्पणी करते हुए, यूक्रेनी नेता ने कहा कि जल्द ही उनके देश को अपने भागीदारों से कई नए पैट्रियट वायु रक्षा सिस्टम और राष्ट्रीय उन्नत सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम प्राप्त होंगे। ज़ेलेंस्की ने कहा, इसके अलावा, अगले साल यूक्रेन लगभग 1 मिलियन ड्रोन का उत्पादन करने की योजना बना रहा है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Dec 2023 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story