जंग की हुंकार: युद्ध की तैयारियों में जुटा उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग, नए साल में इन देशों के खिलाफ रच रहा साजिश!

युद्ध की तैयारियों में जुटा उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग, नए साल में इन देशों के खिलाफ रच रहा साजिश!
  • नए साल पर किम जोंग ने भरी हुंकार!
  • अमेरिका और उत्तर कोरिया के खिलाफ कर सकता है जंग का ऐलान
  • चीन से बढ़ा रहा नजदीकियां

्डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ बड़े हमले के फिराक में है। दरअसल, किम जोंग ने अमेरिका और साउथ कोरिया की कार्यवाई के विरोध में अपनी सेना को जंग छेड़ने के आदेश दिए हैं। उसने कहा है कि यदि अमेरिका और दक्षिण कोरिया हमारे ऊपर उकसावे की कार्यवाई करते हैं तो हमारी सेना उनका नामोनिशान देगी। सोमवार को उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया एजेंसी ने इस बात की पुष्टी की। वहीं, इस साल अमेरिका में नवंबर के पहले सप्ताह में आम चुनाव होने हैं। माना जा रहा है कि इन चुनावों से ठीक पहले उत्तर कोरिया अपने हथियारों के परीक्षण में तेजी ला सकता है।

बता दें कि बीते हफ्ते नार्थ कोरिया की सत्ताधारी पार्टी वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया (डब्ल्यूपीके) की 5 दिवसीय बैठक हुई थी। जिसमें तानाशाह किम जोंग ने कहा था कि, इस साल उत्तर कोरिया में 3 नए जासूसी उपग्रह का प्रक्षेपण, भारी मात्रा में परमाणु हथियारों का उत्पादन और युद्ध में इस्तेमाल होने वाले ड्रोन से जुड़ी सामग्री का निर्माण किया जाएगा। इस बारे में जानकारों का कहना है कि उत्तर कोरिया भविष्य में अमेरिका पर कूटनीति दवाब को बढ़ाने के लिए भी ये सब कर रहा है।

रविवार को हुई इस बैठक में कई कमांडिंग अधिकारी भी उपस्थित थे। इस मीटिंग में परमाणु हथियारों को लेकर उत्तर कोरियाई तानाशाह ने कहा था कि, 'देश की सुरक्षा को देखते हुए हमें अपने सबसे शक्तिशाली हथियारों को तैयार रखने की जरूरत है।' इसके अलावा आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) की रिपोर्ट में बताया गया कि, बैठक में किम जोंग उन ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बारे में भी जिक्र किया था। उसने कहा था कि यदि वे ( अमेरिका और दक्षिण कोरिया ) उत्तर कोरिया के खिलाफ उकसावे की कार्यवाई करेंगे तो हमें भी चुप नहीं बैठना है। किम ने आगे कहा कि ऐसे हालात में हमारी सेना अपने सभी प्रमुख संसाधनों को जुटाकार उन्हें खत्म करने के लिए जवाबी हमला करेगी।

चीन और उत्तर कोरिया में बढ़ रही नजदीकियां

इधर, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग के बीच लगातार नजदीकियां बढ़ रही है। दोनों देशों ने साल 2024 को चीन-डीपीआरके मैत्री वर्ष के लिए नामित भी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन की कम्युनस्टि पार्टी ऑफ चाइना की सेंट्रल कमेटी के जनरल सेक्रेटरी शी जिनपिंग और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग ने एक दूसरे को दिए नव वर्ष के शुभकामना संदेशों में इसका ऐलान किया। इस दौरान जिनपिंग ने उत्तर कोरिया से अपने रिश्तों को काफी पुराना भी बताया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के नेताओं के बीच दोस्ताना संबंध कई पीढ़ियों से चल रहा है और समय के साथ यह रिश्ता और भी मजबूत होता जा रहा है।

Created On :   1 Jan 2024 5:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story