चीनी नागरिकों पर हमला: पाकिस्तान पीएम शरीफ ने चार वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का दिया आदेश

पाकिस्तान पीएम शरीफ ने चार वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का दिया आदेश
  • अनुशासन का पालन नहीं करते चीनी- मरियम
  • हमले की जांच करने के लिए जांच समिति का गठन किया
  • खैबर पख्तूनख्वा के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश

डिजिटल डेस्क, लाहौर। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल ही में हुए आतंकी हमले को लेकर 4 पुलिस अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए। इस आत्मघाती हमले में चीन के पांच नागरिकों की मौत हो गई थी। हमले की जांच कर रही समिति द्वारा अपनी रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद पीएम शरीफ ने कदम उठाया। सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने शनिवार को यह जानकारी दी।

आपको बता दें खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बेशम इलाके में पिछले हफ्ते एक आत्मघाती हमला हुआ। इस हमले में सुनसान इलाके में चीनी इंजीनियर के वाहन को निशाना बनाया था। उन्हें एक बस के जरिये इसी प्रांत के कोहिस्तान प्रांत में दासु जलविद्युत संयंत्र के निर्माण स्थल ले जाया जा रहा था। पीएम की कार्रवाई के बाद दो पाकिस्तानी नेताओं में ठन गई है और एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी कर रहे है।

पीएम की इस कार्रवाई के बाद तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी पाकिस्तान पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज शरीफ ने कहा जब चीनी नागरिकों से सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा जाता है, तो वो नाराजगी महसूस करते हैं। मरियम पाकिस्तान के किसी भी प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने अपनी शीर्ष समिति की पहली बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यहां रहने वाले चीनी नागरिक अनुशासन का पालन नहीं करना चाहते।

मरियम ने कहा कि जब चीन के नागरिकों से सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा जाता है, तो वे अपनी नाराजगी जाहिर करते हैं। मरियम के अनुसार चीन के नागरिक पाकिस्तान के किसी भी अनुशासन के अंतर्गत नहींं आना चाहते। हालांकि मरियम ने यह भी कहा कि पंजाब प्रांत में विकास परियोजनाओं पर काम कर रहे चीनी नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए उनकी सरकार प्रतिबद्ध है। मरियम नवाज शरीफ ने कहा चीनी लोग अनुशासन का पालन करने के बजाय नाराजगी जताते हैं। ऐसे में पाकिस्तान के अंदरखाने इस आत्मघाती हमले को लेकर रार पनपती नजर आ रही है।

पाकिस्तान ने सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने शनिवार को कहा 26 मार्च के हमले की जांच करने के लिए जांच समिति का गठन किया। गठित जांच समिति द्वारा अपनी रिपोर्ट सौंपने के बाद प्रधानमंत्री शरीफ ने खैबर पख्तूनख्वा के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया।

Created On :   7 April 2024 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story