पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की सियासत में उथल-पुथल, देश को एक बार फिर मिलने जा रहा है नया प्रधानमंत्री, पीएम शहबाज शरीफ देंगे इस्तीफा!

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की सियासत में उथल-पुथल, देश को एक बार फिर मिलने जा रहा है नया प्रधानमंत्री, पीएम शहबाज शरीफ देंगे इस्तीफा!
  • पाकिस्तान में सियासी संकट
  • 90 दिनों के अंदर पाक में आम चुनाव

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में सियासत गरमाई हुई है। गरम राजनीति में पाक से बड़ी खबर सामने आ रही हैं। खबरें हैं कि, पाकिस्तान को नया वजीर-ए-आजम मिलने जा रहा है। जिसका मुख्य कारण मौजूदा पीएम शहबाज शरीफ का इस्तीफा, बताया जा रहा है। इन दिनों पाकिस्तान की सियासत में उथल-पुथल मची हुई है। पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को तोशाखाना मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ 9 अगस्त को पाक असेंबली को भंग करने वाले हैं। जिसका एलान वो पहले ही कर चुके हैं।

पाकिस्तानी असेंबली भंग होने के बाद शहबाज शरीफ अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। शहबाज ये इस्तीफा आगामी आम चुनाव को लेकर देने वाले हैं। पाकिस्तान की सियासत को सही तरीके से समझने वाले विश्लेषकों का कहना है कि, पाकिस्तान इन दिनों दो मोर्चों पर जूझ रहा है पहला इकोनॉमी दूसरा राजनीति संकट। सियासी पंडितों का कहना है कि, पीटीआई प्रमुख और पाक के पूर्व पीएम इमरान खान इन दिनों काफी मुश्किलों से जुझ रहे हैं। इसके बावजूद उनके खिलाफ पाकिस्तानी अवाम में एक सॉफ्ट लहर चल रही है। इसी को देखते हुए शरीफ पाक पीएम से इस्तीफा देकर आम चुनाव के लिए अपने आप को तैयार करना चाहते हैं।

शहबाज की सरकार गिरेगी?

जानकारी के मुताबिक, अगर 9 अगस्त को पाक में शहबाज शरीफ की सरकार गिर जाती है तो मुल्क को नया कार्यवाहक प्रधानमंत्री मिलेगा। जिस पर मौजूदा शहबाज सरकार में कानून मंत्री आजम नजीर तरार ने बीते दिन यानी रविवार 6 अगस्त को बताया था कि 2023 की डिजिटल जनगणना के आधार पर 2024 के जनवरी या फरवरी से पहले चुनाव कराने की गुंजाइश नजर नहीं आ रही है।

पाक का अगला पीएम कौन?

पाक में आम चुनाव जनवरी और फरवरी के महीने में होने वाले थे। लेकिन नेशनल असेंबली भंग होने की वजह से 90 दिनों के अंदर चुनाव कराना अनिर्वाय होगा। पाकिस्तान के संविधान के अनुसार, इन 90 दिनों के लिए मुल्क को कार्यवाहक प्रधानमंत्री की आवश्यकता होती है। अगर 9 अगस्त को नेशनल असेंबली भंग होती है तो कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रेस में इमरान खान की पार्टी के नेता और पूर्व वित्त मंत्री हाफिज शेख, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता और पूर्व पंजाब गवर्नर मकदूम अहमद महमूद और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी जैसे दिग्गजों का नाम शामिल है।

Created On :   7 Aug 2023 8:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story