कुर्सी पर खतरा: भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी, जानिए क्या है मामला?

भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी, जानिए क्या है मामला?
  • ब्रिटेन की सियासत गरमाई
  • ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों ब्रिटेन की सियासत गरमाई हुई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारतीय मूल की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया है। जिसके बाद से ही सुनक की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ब्रेवरमैन को होम मिनिस्टर के पद से हटाने को लेकर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के फैसले का उनकी पार्टी के अंदर ही विरोध हो रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी की ही सांसद एंड्रिया जेनकिन्स ने पीएम के फैसले के विरोध में अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी की है।

बकायदा एंड्रिया जेनकिन्स ने अपने आधिकरिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट किया है। जिसमें उन्होंने बताया कि अपना अविश्वास पत्र 1922 कमिटी के चेयरमैन को सौंप दिया है और कहा है कि, अब ऋषि सुनक के जाने और उनकी जगह एक 'असली' कंजर्वेटिव पार्टी के नेता को लाने का समय आ गया है। अपने लेटर में एंड्रिया जेनकिन्स ने पीएम सुनक की आलोचना करते हुए लिखा है कि, लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए बोरिस जॉनसन से छुटकारा पाने के लिए ऋषि ने कूटनीतिक का सहारा लिया था।

नया गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली को किया गया नियुक्त

इसके अलावा एक्स पर साझा किए गए अपने लेटर में पूर्व पीएम बोरिश जॉनसन का जिक्र कर एंड्रिया लिखती हैं कि, जॉनसन को बाहर करना 'अक्षम्य था, लेकिन अब कैबिनेट से सुएला को बर्खास्त करना उससे कहीं ज्यादा बुरा है। सुनक ने सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के पद से बर्खास्त करने के बाद सोमवार को ही जेम्स क्लेवरली को नया गृह मंत्री नियुक्त किया था।

सुएला ब्रेवरमैन को क्यों देना पड़ा इस्तीफा?

सुएला ब्रेवरमैन ने हाल ही में पुलिस पर आरोप लगाया था कि वो फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के प्रति बहुत नरमी बरत रहे हैं। ब्रेवरमैन ने गाजा में सीजफायर की मांग कर रहे फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों की भीड़ को नफरती करार दिया था। उसके बाद से ही सुनक पर गृह मंत्री को बर्खास्त करने का दबाव बढ़ रहा था जिसको देखते हुए सोमवार को सुनक को ब्रेवरमैन को होम मिनिस्ट्री पद से हटाना पड़ा। अब इसी को लेकर सियासत तेज हो गई है।

Created On :   14 Nov 2023 6:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story