रूस-यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन के गोला-बारूद गोदाम को तबाह कर रहा है रूस, युद्ध में जेलेंस्की को पंगु बनाने की तैयारी में पुतिन

यूक्रेन के गोला-बारूद गोदाम को तबाह कर रहा है रूस, युद्ध में जेलेंस्की को पंगु बनाने की तैयारी में पुतिन
  • रूस ने युद्ध को लेकर किया बड़ा दावा
  • यूक्रेन के तीन युद्धक विमान को मार गिराया है रूस
  • लड़ाकू विमान, हथियार और गोला-बारूद की इंतजार में बैठा है यूक्रेन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन को तबाह करने पर उतारू रूस की सेना अपने कदम पीछे लेने से इनकार कर रही है। युद्ध के तीसरे साल भी रूस ने अपने कदम पीछे नहीं किए हैं। यूक्रेन की सेना लगातार पश्चिमी देशों से लड़ाकू विमान, हथियार और गोला-बारूद की मदद के इंतजार में बैठा हुआ है। वहीं, दूसरी तरफ रूस की सत्ता पर दोबारा काबिज होने के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। इस बीच रूस ने दावा किया है कि उसने एक ही दिन में यूक्रेन के तीन युद्धक विमान, तीन मिसाइल लॉन्चर और गोला-बारूद तबाह कर दिया ।

दरअसल, सोशल मीडिया पर क्रीमिया में एक लड़ाकू विमान का फुटेज समाने आया। वीडियो में लड़ाकू विमान भीषण दुर्घटना की चपेट में आ जाता है। इसके बाद रूस ने अब दावा किया है कि उसने तीन यूक्रेनी युद्धक विमानों को मार गिराया है। इसके अलावा रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी सेना ने यूक्रेन के तीन एस-3000 मिसाइल लांचर , गोला बारूद-बारूद के गोदाम और ड्रोन को तबाह कर दिया है। रूस का दावा है कि उसने एक ही दिन में यह सभी ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

ताबड़तोड़ हमले कर रहा है रूस

रूस अब पहले से ज्यादा यूक्रेन पर आक्रमक हो रहा है। जिससे कीव की सेना बैकफुट पर नजर आ रही है। यूक्रेन इस वक्त हथियारों और गोला बारूद की कमी से जुझ रहा है। साथ ही, यूक्रेनी सेना पश्चिमी देशों से f-16 लड़ाकू विमान की जल्द डिलीवरी करने की उम्मीद में लगा हुआ है। रूस का कहना है कि उसकी सेना ने यूक्रेन में मौजूद सोवियत काल के तीन युद्धक विमानों को नष्ट कर दिया है।

गौरतलब है कि रविवार को रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी किया गया। जिसके मुताबिक, दक्षिण में यूक्रेनी हवाई अड्डे पर तैनात Su -25 क्लोज सपोर्ट, निकोलाव क्षेत्र में यूक्रेन के वोज्नेसेंस्क हवाई क्षेत्र में तैनात थे। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी सेना ने विमानों, मिसाइल बलों और जवानों के जरिए इस ऑपरेशन को अंजाम दिया।

रूस ने बताया कि उसने 24 घंटे के भीतर 126 इलाकों में यूक्रेनी सेना और उसके सैन्य उपकरणों को निशाना बनाया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू होने से अब तक रूस ने 270 हेलीकॉप्टर और 17, 951 ड्रोन को मार गिराया है।

Created On :   1 April 2024 1:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story