एयर स्ट्राइक: सीरिया के इदलिब में रूस की सेना ने की बमबारी, 30 से ज्यादा लड़ाके मारे गए

सीरिया के इदलिब में रूस की सेना ने की बमबारी, 30 से ज्यादा लड़ाके मारे गए
  • सीरिया में रूसी सेना ने की एयर स्ट्राइक
  • हवाई हमले में 30 से ज्यादा लड़ाके मारे गए

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। इजराइल-हमास युद्ध के बीच रूस की सेना ने सीरिया के इदलिब गवर्नरेट के चिह्नित निशानों पर हवाई हमला किया है। इस हमले में अवैध सशस्त्र समूहों के 34 लड़ाकू मारे गए हैं। जबकि 60 से ज्यादा लोग बुरी तरह से घायल बताए जा रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, अवैध सशस्त्र के लड़ाके सीरियाई सरकारी सैनिकों के ठिकानों पर गोलीबारी में शामिल थे। इसी हमले के जवाब में रूसी सेना ने कार्रवाई करते हुए लड़ाकों को मौत का घाट उतारा है।

रूस के इंटरफैक्स ने सीरिया के लिए रूसी केंद्र के उप प्रमुख का हवाला देते हुए देर रात हमले की रिपोर्ट दी। इंटरएक्स ने शनिवार के हमले के बारे में रियर एडमिरल वादिम कुलित के हवाले से कहा कि रूसी एयरोस्पेस फोर्सेस ने इदलिब प्रांत में हमले को अंजाम दिया। उन्होंने आगे कहा कि, सशस्त्र समूहों ने 24 घंटों में सीरियाई सरकारी सैनिकों के ठिकानों पर सात बार हमला किया था।

30 लाख से ज्यादा लोग सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ

सीरियाई सेना ने इदलिब और अलेप्पो प्रांतों में सरकार के कब्जे वाले क्षेत्रों पर हमलों के लिए विद्रोहियों को जिम्मेदार ठहराया है, जिनके बारे में उसका कहना है कि वे इस्लामी जिहादी हैं और विद्रोहियों के नियंत्रण वाले नागरिक क्षेत्रों पर अंधाधुंध गोलाबारी से इनकार कर रहे हैं। जिस पर विपक्षी विद्रोही समूह का कहना है कि रूस और सीरिया दोनों गाजा संघर्ष के बीच दुनिया की व्यस्तता का फायदा उठाकर उसके क्षेत्र पर हमले बढ़ा रहे हैं। बता दें कि, रूसी हमले वाले क्षेत्र में 30 लाख से ज्यादा लोग सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के सत्तावादी शासन के अंदर रहने से माना करते हैं।

सीरिया में 2011 से ही छिड़ा है गृह युद्ध

यह पहली बार नहीं है जब रूस ने सीरिया के विद्रोहियों के अड्डे पर निशाना साधा हो, इससे पहले कई मौकों पर सीरिया को ये निशाना बनाता रहा है। इसी साल जून में रूस ने पश्चिम सीरिया पर हमला किया था। जिसमें 10 लोगों की मौत हुई थी। रूस सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-अशद का समर्थन करता है। अशद के तख्तापलट से बचने के लिए रूस की सेना सालों से सीरिया में अपना डेरा जमाए हुए है। सीरिया में साल 2011 से ही गृह युद्ध छिड़ है वहां के लोग देश की सत्ता से नाराज है।

Created On :   13 Nov 2023 9:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story