इजराइल-हमास युद्ध: इजराइल को हसन नसरल्लाह की चेतावनी, खतरनाक 'बुर्कन मिसाइल' का हो रहा इस्तेमाल

इजराइल को हसन नसरल्लाह की चेतावनी, खतरनाक बुर्कन मिसाइल का हो रहा इस्तेमाल
  • इजराइल-हमास युद्ध जारी
  • जंग में अब तक हजारों लोगों की गई जान

डिजिटल डेस्क, येरुशलम। इजराइल-हमास में जंग जारी है। इस युद्ध में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। हमास के साथ इस युद्ध में लेबनान खड़ा होता हुआ नजर आ रहा है। इजराइल बॉर्डर पर ईरान समर्थित ग्रुप हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच संघर्ष तेज होता जा रहा है। इसी बीच हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह ने एक ताजा बयान दिया है। जिसमें उसने कहा है कि समूह इजराइल के खिलाफ हमलों में नए हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है।

हसन नसरल्लाह ने हमास-इजरायल युद्ध के बाद से अपने दूसरे टेलीविजन संबोधन में कहा कि पिछले सप्ताह में, ईरान समर्थित समूह ने लेबनानी मोर्चे पर अपनी कार्रवाई को तेज किया है। उन्होंने कहा पहली बार हिजबुल्लाह ने 'बुर्कन मिसाइलों' का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि समूह लेबनान में पहली बार हमलावर ड्रोन का उपयोग कर रहा है, और प्रतिदिन इजराइल में "टोही ड्रोन" उड़ा रहा है।

7 अक्टूबर से जंग जारी

इजराइल-हमास में 7 अक्टूबर से जंग जारी है। इजरायल पर हमास के हमले के बाद से, लेबनान की दक्षिणी सीमा पर मुख्य रूप से इजरायल और फिलिस्तीनी समूह के सहयोगी हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष तेज हो गया है, जिसका युद्ध पर व्यापक असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है। एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने से इजराइली गोलीबारी में कम से कम 68 हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए हैं। साथ ही लेबनान में कम से कम 11 नागरिक और 12 अन्य लड़ाकों की मौत हो गई है।

हिजबुल्लाह के लड़ाके इजरायली ठिकानों पर रॉकेट लॉन्च कर रहे

लेबनान के हिजबुल्ला ग्रुप के हमले की वजह से बीते दिन इजराइल में 7 सैनिकों और 10 अन्य लोग बुरी तरह घायल हो गए। नसरल्ला ने कहा कि हिजबुल्लाह लड़ाके इजरायली ठिकानों पर रॉकेट लॉन्च कर रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाया जा सके। नसरल्ला ने आगे कहा कि, इजराइली ड्रोन लगातार दक्षिणी लेबनान के ऊपर उड़ान भर रहे थे।

Created On :   13 Nov 2023 7:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story