मान्यता पर विचार: इजरायल को राजनीतिक मान्यता दे सकता है सऊदी अरब

इजरायल को राजनीतिक मान्यता दे सकता है सऊदी अरब
  • मान्यता देकर क्षेत्रीय शांति का लक्ष्य
  • अमेरिकी प्रशासन के साथ गंभीरता से काम
  • काफी अहम माना जा रहा है सऊद का बयान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साढ़े तीन महीने से अधिक समय से इजरायल हमास के बीच संघर्ष जारी है। इस बीच इजरायल और फिलिस्तीन लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद ने विश्व आर्थिक मंच पर एक पैनल में कहा कि सऊदी इस बात पर सहमत है कि क्षेत्रीय शांति के नजरिए से सऊदी इजरायल को राजनीतिक मान्यता देने पर विचार कर सकता है, हालांकि उन्होंने इसके लिए व्यापक राजनीतिक समझौता होना जरूरी बताया। उन्होंने कहा क्षेत्र में शांति के लिए इजरायल की भूमिका काफी अहम है। विदेश मंत्री सऊद ने फिलिस्तीन लोगों की मांग को जरूरी समझते हुए उसे पूरी करने की बात कही, उन्होंने कहा फिलिस्तीन लोगों को राज्य का दर्जा देना होगा।

मिली जानकारी के मुताबिक अगर सऊदी इजरायल को मान्यता देता है तो यह प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की बड़ी सफलता होगी। इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मोरक्को इजरायल के साथ राजनतिक संबंध स्थापित कर चुके हैं। इसके बाद इजरायल और सऊदी के बीच समान्यीकरण समझौता पश्चिम एशिया या मिडिल ईस्ट की भूराजनीतिक तस्वीर बदल सकता है।

विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद का बयान इस समय काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि बीते साल 7 अक्टूबर से शुरु हुई इजरायल -हमास संघर्ष को साढ़े तीन महीने से अधिक समय हो गया है। जिसमें अब तक 25 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल ने बताया कि फिलिस्तीन को अलग देश के रूप में मान्यता देकर क्षेत्रीय शांति का लक्ष्य हासिल करने के लिए अमेरिकी प्रशासन के साथ गंभीरता से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह गाजा के संदर्भ में अधिक प्रासंगिक है।

Created On :   17 Jan 2024 5:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story