संघर्ष: गाजा संघर्ष के खत्‍म होने से जुड़ी है लाल सागर की सुरक्षा : यमन के हौथिज

गाजा संघर्ष के खत्‍म होने से जुड़ी है लाल सागर की सुरक्षा : यमन के हौथिज
  • जी7 के एक बयान पर प्रतिक्रिया
  • यमन के हौथी विद्रोहियों ने गुरुवार को किया पलटवार
  • लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय नेविगेशन की सुरक्षा

डिजिटल डेस्क, सना। जी7 के एक बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए यमन के हौथी विद्रोहियों ने गुरुवार को कहा कि लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय नेविगेशन की सुरक्षा इजरायल-हमास संघर्ष को समाप्त करने से जुड़ी है।

समूह के अल-मसीरा टीवी द्वारा प्रसारित एक बयान में।हौथिज ने कहा, "लाल सागर में अंतर्राष्ट्रीय नेविगेशन की सुरक्षा और साथ ही जहाज गैलेक्सी लीडर का भाग्य, फिलिस्तीनी प्रतिरोध बलों की पसंद और इजरायली आक्रामकता का सामना करने में उनके लक्ष्यों से जुड़ा हुआ है।"

कुछ घंटे पहले, G7 विदेश मंत्रियों की बैठक ने इज़राइल और गाजा की स्थिति पर एक बयान जारी किया, इसमें यमनी हौथी मिलिशिया से "नागरिकों पर हमले और अंतरराष्ट्रीय शिपिंग लेन और वाणिज्यिक जहाजों के लिए खतरों को तुरंत रोकने और एम/वी गैलेक्सी लीडर को रिहा करने का आह्वान किया गया। इसके चालक दल को 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र से अवैध रूप से हिरासत में ले लिया गया था।''

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यमनी हौथी मिलिशिया ने 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से इजरायल की ओर कई सीमा पार मिसाइल हमलों के साथ-साथ लाल सागर में वाणिज्यिक जहाज गैलेक्सी लीडर के अपहरण की जिम्मेदारी ली है। हौथी समूह उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण रखता है, जिसमें राजधानी सना और रणनीतिक लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह भी शामिल है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Nov 2023 3:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story