जासूसी उपग्रह: दक्षिण कोरिया ने अपना पहला जासूसी उपग्रह सफलतापूर्वक किया प्रक्षेपित

दक्षिण कोरिया ने अपना पहला जासूसी उपग्रह सफलतापूर्वक किया प्रक्षेपित
  • स्वदेशी सैन्य जासूसी उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च
  • दक्षिण कोरिया की बड़ी सफलता
  • सियोल की खोज की परिणति

डिजिटल डेस्क, सियोल। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उत्तर कोरिया के बढ़ते खतरों के बीच अंतरिक्ष-आधारित खुफिया क्षमताओं के लिए सियोल की खोज की परिणति में, दक्षिण कोरिया ने कैलिफोर्निया में अमेरिकी सैन्य अड्डे से अपना पहला स्वदेशी सैन्य जासूसी उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्योंगयांग द्वारा पिछले सप्ताह अपने स्वयं के जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण में सफलता का दावा करने के बाद शुक्रवार को वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के माध्यम से उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया। मंत्रालय ने कहा कि उपग्रह को सुबह 10.19 बजे प्रक्षेपण के लगभग चार मिनट बाद कक्षा में स्थापित किया गया, और 11.37 बजे एक ग्राउंड स्टेशन के साथ संचार करने में सफल रहा।

इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल और इन्फ्रारेड (ईओ/आईआर) उपग्रह से शुरुआत करते हुए, दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की बेहतर निगरानी के लिए 2025 तक चार और सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बनाई है। इस योजना से दोनों कोरिया के बीच अंतरिक्ष हथियारों की होड़ बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि उत्तर कोरिया ने इस साल की शुरुआत में दो असफल प्रयासों के बाद 21 नवंबर को कक्षा में अपना पहला जासूसी उपग्रह भेजा था और कम समय में और अधिक उपग्रह लॉन्च करने का संकल्‍प लिया था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 4:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story