हमले: फ़िलिस्तीन का मुद्दा अब अरब दुनिया के केंद्र में है

फ़िलिस्तीन का मुद्दा अब अरब दुनिया के केंद्र में है
  • इजराइल पर हमास के हमले
  • गाजा में फिलिस्तीनियों पर बमबारी
  • अरब जगत में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल पर हमास के हमले के बाद गाजा में फिलिस्तीनियों पर हो रही बमबारी के बीच इस सप्ताह पूरे अरब जगत में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का प्रदर्शन शुरू हो गया है।

वोक्स की रिपोर्ट के अनुसार, मोरक्को, जॉर्डन और मिस्र के लोगों ने विरोध प्रदर्शनों के रूप में रैली की है, हालांकि इन देशों की सरकारों ने इज़राइल के साथ राजनयिक संबंध बनाए बनाए रखे हैं।

वोक्स ने बताया इस सप्ताह इज़राइल में बड़े पैमाने पर हुई मौतों को देखते हुए ये प्रदर्शन परेशान करने वाले लग सकते हैं। हमास की हिंसा अधिकांश फ़िलिस्तीनियों की इच्छा को प्रतिबिंबित नहीं करती है जो अधिकार और स्वतंत्रता चाहते हैं। लेकिन इन रैलियों में व्यक्त की गई एकजुटता इस बात पर व्यापक असंतोष को दर्शाती है कि कैसे पश्चिमी समर्थन के साथ इज़राइल ने 1967 से फिलिस्तीनियों को सैन्य कब्जे में रखा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विरोध प्रदर्शन बड़े पैमाने पर निरंकुश राज्यों में राजनीतिक अभिव्यक्ति के लिए एक दुर्लभ स्थान का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां शासन इस तरह के भाषण को गंभीर रूप से सीमित करता है। फ़िलिस्तीनियों और अरबों के लिए, युद्ध 7 अक्टूबर की सुबह इज़राइल पर हमास के हमलों के साथ शुरू नहीं हुआ था।

बल्कि, उनके लिए, युद्ध 1948 से जारी है, जब मिलिशिया ने फिलिस्तीनियों को उनके घरों से निकाल दिया था और हजारों लोगों को मार डाला था, जिसे नकबा या तबाही कहा जाता है। वोक्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह 1967 के झटके के साथ जारी रहा, जैसा कि छह दिवसीय युद्ध को अरबी में कहा जाता है - जिसमें इज़राइल ने वेस्ट बैंक, गाजा और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा करना शुरू कर दिया और आगे के संघर्षों और विरोध प्रदर्शनों को जारी रखा।

यह समर्थन फ़िलिस्तीनियों और अरब ताकतवर लोगों के लिए इस मुद्दे को लोकलुभावन रैली बिंदु के रूप में उपयोग करने के जमीनी स्तर के समर्थन के इतिहास में निहित है। फ़िलिस्तीनी राजनीति के विश्लेषक और वेब जर्नल जदालिया के सह-संपादक मौइन रब्बानी ने कहा, "यह अरब अंतरात्मा पर खुला और रिसने वाला घाव है।"

लेकिन, जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2020 में इज़राइल और अरब राज्यों के बीच सामान्यीकरण सौदों की एक श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित किया, तो उन्होंने फिलिस्तीन के मुद्दे को दरकिनार कर दिया। सऊदी अरब, जिसने लंबे समय से फिलिस्तीनी राज्य के महत्व पर जोर दिया, चुपचाप इज़राइल के साथ व्यापार और सैन्य संबंध विकसित कर रहा है।

वोक्स ने बताया कि अचानक यह संभव लगने लगा कि अरब दुनिया के शासकों द्वारा फिलिस्तीनी मुद्दे की बलि चढ़ा दी जा सकती है। वोक्स ने बताया, लेकिन सामान्यीकरण वार्ता में शामिल संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मोरक्को के नागरिक मध्य पूर्व के साथ जाने के लिए उतने उत्सुक नहीं थे। लेकिन इन निरंकुश देशों की सरकारों ने प्रेस में सौदों की आलोचना को सेंसर कर दिया और सार्वजनिक विरोध को दबा दिया।

रिचमंड विश्वविद्यालय राजनीतिक वैज्ञानिक दाना एल कुर्द ने कहा, "जो कार्यकर्ता फ़िलिस्तीन समर्थक सक्रियता में शामिल थे - या तो स्थानीय संगठनों के माध्यम से या खाड़ी गठबंधन के खिलाफ सामान्यीकरण के माध्यम से, उन्होंने भी उत्पीड़न की स्थिति खराब होने की सूचना दी, इससे कई लोगों को अपनी गतिविधियों से एक कदम पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा।"

सर्वेक्षण बताते हैं कि वे समझौते कितने अलोकप्रिय थे। हाल के सर्वेक्षणों से पता चलता है कि उनके अरब समर्थन में काफी गिरावट आई है, केवल 27 प्रतिशत अमीराती और 20 प्रतिशत बहरीनी समझौते के पक्ष में हैं।

वोक्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोलंबिया विश्वविद्यालय के इतिहासकार राशिद खालिदी ने कहा, "यदि अरब दुनिया में लोकतंत्र होता, तो वहां कोई सामान्यीकरण नहीं होता।" “जनता की राय प्रचंड रूप से, हर देश में हर सर्वेक्षण में इजराइल के साथ संबंधों के सामान्यीकरण के ख़िलाफ़ है।”

एल कुर्द ने कहा कि कुछ दिनों में बहरीन और कतर में इजरायल से जुड़े व्यवसायों के बहिष्कार और खाड़ी देशों में सामान्यीकरण विरोधी सक्रियता के पुनरुत्थान के लिए नए सिरे से आह्वान देखा गया है। ठंडे बस्ते में जाने की जगह फ़िलिस्तीनी मुद्दा अब अरब दुनिया में सामने और केंद्र में है। वोक्स ने बताया कि यह एक ऐसी चीज़ है, जिसे अमेरिकी नीति निर्माता नज़रअंदाज नहीं कर सकते।

जो निश्चित लगता है वह यह है कि अधिक अरब देशों के इजराइल के साथ संबंध सामान्य होने की संभावना नहीं है। गाजा पर जारी बमबारी और जमीनी हमला उन संभावनाओं को और कमजोर कर देगा।

एल कुर्द ने कहा," सऊदी अरब के साथ सामान्यीकरण समझौते में देरी होने वाली है या कुछ स्तर की बाधा का सामना करना पड़ेगा।"

"क्योंकि इस विषय पर उनका पूरा उद्देश्य यह कहना है, 'ओह, हम फिलीस्तीनी जीवन स्थितियों को सार्थक रूप से बदलने जा रहे हैं।' मुझे नहीं लगता कि इस बिंदु पर, मामूली रूप से भी बदलाव करना, उनकी क्षमता के भीतर है।"

हजारों किलोमीटर और लगभग दो दर्जन देशों में फैले 450 मिलियन लोगों के समूह "अरब दुनिया" के बारे में सामान्यीकरण करना कठिन है। द इकोनॉमिस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन यह कहना सुरक्षित है कि अधिकांश अरब अभी भी फिलिस्तीनी मुद्दे के प्रति सहानुभूति रखते हैं।

द इकोनॉमिस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी बेदखली पूरे मध्य पूर्व में एक टोटेमिक राजनीतिक मुद्दा बनी हुई है, जो जनता के गुस्से और विरोध को भड़काने में सक्षम है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Oct 2023 6:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story