बहुमत न मिलने पर तुर्की में दोबारा राष्ट्रपति पद के चुनाव की संभावना

बहुमत न मिलने पर तुर्की में दोबारा राष्ट्रपति पद के चुनाव की संभावना
Turkish President Recep Tayyip Erdogan gives a speech in Ankara, Turkey, on May 18, 2022. (Photo by Mustafa Kaya/Xinhua/IANS)
तुर्की
डिजिटल डेस्क, अंकारा। अर्ध-आधिकारिक अनादोलु एजेंसी के मुताबिक तुर्की दोबारा राष्ट्रपति चुनाव की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा है। क्योंकि वोटों की गिनती में कोई भी उम्मीदवार 50 प्रतिशत से अधिक हासिल करता दिखाई नहीं दे रहा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अनादोलू के शुरूआती परिणामों में तुर्की के मौजूदा राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन विपक्षी प्रतिद्वंद्वी केमल किलिकडारोग्लू की तुलना में आगे हैं, लेकिन अंतर कम हो गया है।

अनादोलु ने बताया, अधिकांश मतों की गिनती होने पर एर्दोगन को 49.67 प्रतिशत मत प्राप्त हुए, जब 93 प्रतिशत मतपत्रों की गिनती की गई, जबकि विपक्ष के नेता केमल किलिकडारोग्लू के लिए 44.59 प्रतिशत वोट मिले। तीसरे उम्मीदवार सिनान ओगन को 5.3 प्रतिशत वोट मिला।

यदि किसी भी उम्मीदवार ने पहले दौर में साधारण बहुमत या 50 प्रतिशत वोट हासिल नहीं किए, तो 28 मई को शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच दोबारा मतदान होगा। उधर, संसदीय चुनाव के लिए मतों की गिनती भी पूरी हो रही है। अनौपचारिक परिणामों से पता चला कि एर्दोगन की सत्तारूढ़ जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी (एकेपी), नेशनलिस्ट मूवमेंट पार्टी (एमएचपी), न्यू वेलफेयर पार्टी और ग्रेट यूनियन पार्टी द्वारा गठित पीपुल्स एलायंस के 323 प्रतिनिधि चुने गए हैं। यह 600 सीटों वाली संसद के लिए तीन गठबंधनों में सबसे अधिक है।

छह-दलीय विपक्षी ब्लॉक नेशन एलायंस ने 214 सीट हासिल किया है। वर्तमान कार्यकारी राष्ट्रपति पद को समाप्त करने के लिए जनमत संग्रह कराने के लिए आवश्यक 360 सीटों को हासिल नहीं किया जा सका है। वामपंथी राजनीतिक दलों के गठबंधन लेबर एंड फ्रीडम एलायंस को 63 सीटें मिली हैं। इसमें ग्रीन लेफ्ट पार्टी को 60 सीटें और तुर्की की वर्कर्स पार्टी की तीन सीटें शामिल हैं। करीब 80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 May 2023 3:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story