नकली ड्रग का धंधा: ब्रिटेन में नशीली दवाओं के कारोबार में लिप्‍त भारतीय मूल के तीन लोगों को जेल

ब्रिटेन में नशीली दवाओं के कारोबार में लिप्‍त भारतीय मूल के तीन लोगों को जेल
  • ब्रिटेन में डार्क वेब पर बड़े पैमाने पर नकली ड्रग सप्लाई ऑपरेशन
  • भारतीय मूल के तीन लोगों को 24 साल की जेल
  • क्रिप्टोकरेंसी से दो मिलियन पाउंड को फिएट करेंसी (स्टर्लिंग) में बदला

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन में डार्क वेब पर बड़े पैमाने पर नकली क्लास सी ड्रग सप्लाई ऑपरेशन चलाने के लिए भारतीय मूल के तीन लोगों को 24 साल की संयुक्त जेल की सजा सुनाई गई है। पुलिस ने यह जानकारी दी।

63 वर्षीय एलन वैलेंटाइन, उनके 39 वर्षीय बेटे रोशन वैलेंटाइन और रोशन के बचपन के दोस्त 40 वर्षीय क्रुणाल पटेल को एक प्रकार की नशीली दवा बेंजोडायजेपाइन के उत्पादन और बिक्री के लिए गुरुवार को आइलवर्थ क्राउन कोर्ट में सजा सुनाई गई।

जांच का नेतृत्व करने वाली मेट पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट ने कहा कि तीनों के अलग-अलग डार्क वेब बाजारों पर कई खाते थे और उन्होंने ज़ैनैक्स, डायजेपाम और पूर्व में वैलियम की बिक्री का विज्ञापन किया और कम से कम 2 मिलियन पाउंड का अवैध लाभ कमाया।

अदालत ने एलन वैलेंटाइन को 11 साल, उनके बेटे रोशन को सात साल और पटेल को छह साल की जेल की सजा सुनाई। जांच का नेतृत्व करने वाले मेट की साइबर अपराध इकाई के जासूस कांस्टेबल एलेक्स हॉकिन्स ने कहा, "तीन लोगों ने डार्क वेब पर बेची जाने वाली नकली फार्मास्युटिकल दवाओं का एक परिष्कृत, बड़े पैमाने पर उत्पादन चलाया, जो वास्तविक प्रतीत होती थीं।"

“कुछ दवाओं में उन रसायनों से बिल्कुल अलग रसायन थे जो वास्तविक गोलियों में होने चाहिए; उनमें से कुछ बेहद खतरनाक थे।" जासूसों ने जनवरी 2022 में जांच शुरू की, इसके बाद उन्हें पता चला कि तीन लोग एक्टन बिजनेस सेंटर में एक गोदाम इकाई का दौरा कर रहे थे, जहां से दवाओं का उत्पादन, पैकेजिंग और आपूर्ति की जाती थी।

प्रत्येक व्यक्ति दैनिक आधार पर यूनिट का दौरा करता था, अक्सर दिन के अधिकांश समय तक यहीं रुकता था। क्रुणाल पटेल अक्सर बड़े बैग के साथ निकल जाता था और 10 से 15 मिनट बाद बैग में रखे सामान के बिना लौट आता था। उपयोगकर्ता क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान करके डार्क वेब पर दवाएं खरीदते थे। जासूसों ने पाया कि लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी से दो मिलियन पाउंड को फिएट करेंसी (स्टर्लिंग) में बदल दिया।

पुलिस ने इनके खाते फ्रीज कर दिए हैं। क्रुणाल पटेल को पिछले साल 17 अगस्त को यूके भर के पते पर पोस्ट करने के लिए लेबल किए गए 15 पार्सल के साथ गिरफ्तार किया गया था। उन पार्सलों के अंदर "ज़ानाक्स" और "टेवा" लिखी गोलियां थीं। दोनों बेंजोडायजेपाइन समूह के भीतर लाइसेंस प्राप्त दवाओं के ब्रांड नाम थे। रोशन और एलन वैलेंटाइन को बाद में उसी दिन गिरफ्तार कर लिया गया।

अधिकारियों ने गोदाम की तलाशी ली और एक छिपी हुई प्रयोगशाला पाई, जहां बड़ी मात्रा में उपकरण और रासायनिक पदार्थों के कई कंटेनर पाए गए, साथ ही मौके पर निर्मित गोलियों के कई बक्से भी मिले। एलन वैलेंटाइन ने जूरी को बताया कि वह एक डॉक्टर है और फार्मेसी में योग्यता रखता है। तीनों पर 19 अगस्त, 2022 को क्लास सी ड्रग्स के उत्पादन की साजिश और मनी लॉन्ड्रिंग अपराधों का आरोप लगाया गया और उन्हें हिरासत में भेज दिया गया।

फरवरी 2023 में आइलवर्थ क्राउन कोर्ट में एक सुनवाई में, क्रुणाल पटेल और रोशन को आरोपों के लिए दोषी ठहराया। उन्होंने पंजीकृत ट्रेडमार्क की अनधिकृत प्रतियां बनाने और आपराधिक संपत्ति को छिपाने, परिवर्तित करने या स्थानांतरित करने की साजिश के लिए डिज़ाइन किए गए लेखों को रखने की बात भी स्वीकार की। एलन वैलेंटाइन आइलवर्थ क्राउन कोर्ट में सुनवाई के बाद 9 मई को दोषी ठहराया गया।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Sep 2023 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story