अमेरिका पर तूफान का संकट, भारी बारिश और ओले गिरने की संभावनाएं बरकरार, 2600 उड़ानें रद्द

अमेरिका पर तूफान का संकट, भारी बारिश और ओले गिरने की संभावनाएं बरकरार, 2600 उड़ानें रद्द
  • अमेरिका पर तूफान का संकट
  • भारी बारिश और ओला गिरने की संभावनाएं बरकरार
  • तूफान के चलते 2,600 उड़ानें रद्द

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के कई बड़े शहरों पर तूफान के काले बादल छाए हुए हैं। इसके चलते हजारों फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में भी हालात ठीक नहीं है। यहां पर तूफान के पूर्वानुमान को देखते हुए सरकारी कार्यालयों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा हजारों घरों की बिजली बंद कर दिया गया है, ताकि जानमाल का नुकसान न हो। बिजली बंद रखने के चलते हजारों लोगों को अंधेरे में रहना पड़ रहा हैं। भारी बारिश और तूफान को देखते हुए वाशिंगटन में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

अमेरिका पर तूफान का संकट

मौसम विभाग ने अमेरिका के पूर्वी हिस्से में बड़ा बवंडर आने की चेतावनी जारी की है। साथ ही मौसम विभाग ने इन इलाकों में अत्याधिक तेज हवाओं के साथ बड़े-बड़े ओले गिरने की संभावनाएं जताई है। ऐसे में तमाम तरह की सावधानियों को बरतने की कोशिश की जा रही है। ट्रैकिंग वेबसाइट PowerOutage.us अमेरिका में तूफान के ताजा हालात के बारे में जानकारी दी है। वेबसाइट के मुताबिक, तेज आंधी और हवाओं के चलते पूर्वी अमेरिका के कई राज्यों में सैंकड़ों पेड़ गिर गए हैं। वाशिंगटन डीसी के पड़ोसी राज्यों मैरीलैंड और वर्जीनिया में 2 लाख घरों में बिजली गुल हो गई है। इसके अलावा दक्षिणी और मध्य-अटलांटिक राज्यों में 8 लाख लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है।

2600 से अधिक फ्लाइट रद्द

गौरतलब है कि भारी बारिश और ओलावृष्टि के साथ बवंडर के खतरे को देखते हुए अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा ने अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने बताया था कि सोमवार को अलबामा से लेकर पश्चिम न्यूयॉर्क के राज्यों में 29.5 मिलियन से अधिक लोगों को बवंडर से खतरा है। लेकिन देर रात 9 बजे तक ऐसी किसी भी तरह की रिपोर्ट सामने नहीं आई। तूफान को मद्देनजर रखते हुए अमेरिका उड्डयन प्रशासन ने वाशिंगटन, न्यूयॉर्क, फिलाडेल्फिया, अटलांटा और बाल्टीमोर के हवाई अड्डों पर फ्लाइट की आवाजाही पर रोक लगा दिया गया है। प्रशासन ने जानाकरी दी है कि वे तूफान के हर अपडेट पर नजर बनाए हुए हैं। फ्लाइड ट्रैकिंग साइट फ्लाइट अवेयर मुताबिक, 2,600 से अधिक अमेरिकी उड़ानों को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है। इनमें वाशिंगटन रीगन नेशनल हवाई अड्डे पर 102 और वाशिंगटन डलेस की 35 उड़ाने शामिल हैं। इसके अलावा करीब 7,700 फ्लाइट की उड़ानों में देरी देखने को मिला है।

राष्ट्रीय मौसम सेवा ने बताया है कि तूफान से ज्यादा खतरा वाशिंगटन डीसी और मध्य-अटलांटिक क्षेत्र पर बना हुआ है। इन क्षेत्रों में 75 मील प्रति घंटे के हिसाब से हवाएं चल सकती है। साथ ही, इस दौरान बड़े-बडे़ ओले भी गिरने की संभावनाएं है।

Created On :   8 Aug 2023 3:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story