अमेरिका सियासत: ट्रम्प बिडेन के लिए सबसे अच्छा दांव : डेमोक्रेटिक रणनीतिकार

ट्रम्प बिडेन के लिए सबसे अच्छा दांव : डेमोक्रेटिक रणनीतिकार

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को उनकी दोबारा चुनाव की दावेदारी पर संदेह करने वाले लोग पसंद हैं, जो उनसे उनकी तुलना सर्वशक्तिमान से नहीं बल्कि विकल्प से करने के लिए कह रहे हैं। वह विकल्प इस समय उनके पूर्ववर्ती पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नजर आ रहे हैं। बिडेन और उनका खेमा ट्रंप को अपना प्रतिद्वंद्वी मानकर खुश है।

दो बार महाभियोग का सामना करने वाले ट्रंप एक फिल्म अभिनेत्री को चुपचाप पैसे देने के बारे में झूठ बोलने के कारण चार कानूनी मामलों में फंस गए हैं। उनके व्यापारिक संगठन को ऋण लेने और कर देनदारी से बचने या कम करने के लिए इसके मूल्य में हेरफेर करने का दोषी ठहराया गया है। सबसे बढ़कर, बिडेन ने 2020 में ट्रम्प को हराया।

2024 के चुनावों में प्रतिद्वंद्वी के रूप में ट्रम्प के बारे में नापसंद करने वाली क्या बात है? रियल-क्लीयर पॉलिटिक्स के सर्वेक्षणों के औसत में बिडेन ट्रम्प से 1.7 प्रतिशत अंक से पीछे चल रहे हैं। लेकिन, राष्ट्रपति नामांकन के लिए अन्य रिपब्लिकन दावेदारों फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत निक्की हेली से भी पीछे हैं। एक भारतीय-अमेरिकी हेली को तीनों में से बिडेन पर 4 प्रतिशत अंकों की सबसे बड़ी बढ़त हासिल है। एक डेमोक्रेटिक रणनीतिकार ने कहा, "ट्रम्प बिडेन के लिए सबसे अच्छा दांव हैं, और निश्चित रूप से हेली नहीं होगी।"

अब यही तस्वीर है, जब किसी का भी ध्यान आम चुनाव पर नहीं है, जो एक साल दूर है। लेकिन, जब 15 जनवरी को आयोवा कॉकस के साथ रिपब्लिकन प्राइमरीज शुरू होंगी तो देश चुनाव मोड में आ जाएगा तो चीजें बदल जाएंगी। बिडेन टीम भी चुनावों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी और राष्ट्रपति के अभियान के टूटे हुए तत्वों को ठीक करने का प्रयास करेगी। अभियान बिडेन और उनके प्रतिद्वंद्वी ट्रम्प, डेसेंटिस या हेली के बीच विरोधाभास का अपना संस्करण भी प्रस्तुत करेगा और उन्हें एक द्विआधारी विकल्प के रूप में प्रस्तुत करेगा। बिडेन को वर्तमान में उनके प्रशासन की उपलब्धियों और विफलताओं के आधार पर आंका जा रहा है।

उनकी कुछ असफलताएं उनके प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में इतनी बड़ी विफलताएं नहीं लग सकतीं। कार्यालय में ट्रम्प का रिकॉर्ड उन्हें 2020 में फिर से निर्वाचित कराने के लिए पर्याप्त नहीं था और अगले साल चुनाव के दिन तक इस संबंध में बहुत कुछ नहीं बदलेगा। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले डेमोक्रेटिक रणनीतिकार डेविड एक्सलरोड ने हाल ही में पार्टी में काफी हलचल पैदा कर दी जब उन्होंने सुझाव दिया कि राष्ट्रपति को फैसला लेना चाहिए। 81 साल की उम्र में, बिडेन पहले से ही अब तक के सबसे उम्रदराज़ अमेरिकी राष्ट्रपति हैं और अगर वह जीतते हैं तो जनवरी 2025 में शपथ लेने के दौरान वह 83 साल के होंगे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 10:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story