दक्षिण चीन सागर में यूएस विमान का चीनी विमान ने किया पीछा, डगमगाया अमेरिकी आरसी-135 विमान

दक्षिण चीन सागर में यूएस विमान का चीनी विमान ने किया पीछा, डगमगाया अमेरिकी आरसी-135 विमान
  • अमेरिका को चीन की धमकी
  • ड्रैगन की हरकत
  • यूएस ने ठहराया गलत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ड्रैगन अपनी नाकाम हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। खबरों के मुताबित अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि हाल ही में दक्षिण चीन सागरमें चीन के एक लड़ाकू विमान ने गैरजरूरी तरीके से अमेरिकी सैन्य विमान का पीछा किया। ड्रैगन की इस हरकत पर वाशिंगटन में स्थित चीनी दूतावास कुछ कहने से बचते रहे। दक्षिण चीन सागर में जहाज और विमान भेजने को लेकर चीन पहले ही अमेरिका को धमकी दे चुका है।

डगमगाया अमेरिकी आरसी-135 विमान

इंडो-पैसिफिक के लिए जिम्मेदार अमेरिका के सैन्य कमांड ने मीडिया को बताया कि चीनी जे-16 विमान ने पिछले हफ्ते अमेरिका के आरसी-135 विमान को पीछा किया। जिससे अमेरिका के आरसी-135 विमान को टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करता है, यूएस उड़ान भरना, नौकायन करना और सुरक्षित और जिम्मेदारी से काम करना जारी रखेगा।

चीन की इस हरकत का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि एक चीनी लड़ाकू विमान अमेरिका के विमान के सामने से गुजरा, जिसके कुछ सेकंड बाद RC-135 का कॉकपिट झटके से डगमगा गया।

आपको बता दें, ये पहली बार नहीं है , जब ड्रैगन ने अमेरिकी विमान का पीछा किया हो, इससे पहले दिसंबर माह में एक चीनी सैन्य विमान अमेरिकी वायु सेना के विमान के काफी नजदीक आ गया था, जिससे टकराव होने होने से बचा। मजबूरी में टकराव से बचने के लिए अमेरिकीय विमान ने अपनी दिशा बदली। अमेरिका ने इसे खतरनाक बताया और चीन के इरादों को गलत ठहराया।

Created On :   31 May 2023 5:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story