इटली पर मौसम की मार जारी, गर्मी के बाद अब बारिश और भूस्‍खलन का कहर

इटली पर मौसम की मार जारी, गर्मी के बाद अब बारिश और भूस्‍खलन का कहर
  • इटली मौसम की मार से कराह रहा
  • गर्मी के बाद अब देश में जबरदस्त बारिश और भूस्‍खलन

डिजिटल डेस्क, रोम। इटली के पर्वतीय क्षेत्रों में सोमवार को भूस्खलन के बाद दर्जनों लोगों को वहां से हटाया गया। एक विशाल चट्टान के खिसकने से सुरंगों तक पहुंच अवरुद्ध होने के कारण फ्रांस और इटली के बीच ट्रेन सेवाओं को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है। समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रचंड गर्मी के कुछ ही दिनों बाद, इटली में अब तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है, जिसके कारण भूस्खलन और बाढ़ की चेतावनी दी जा रही है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, भूस्खलन के कारण अल्पाइन शहर कॉर्टिना डी'अम्पेज़ो के पास लगभग 70 लोगों को निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा, और मिलान के उत्तर में लोम्बार्डी के वाल्टेलिना क्षेत्र में बाढ़ के बाद एक दर्जन अन्य लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाना पड़ा। सड़कें बंद कर दी गईं और जेनोआ, मिलान, ट्यूरिन और वेरोना शहरों सहित पूरे उत्तरी इटली में बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी गई।

वेनिस में, इस वर्ष एक उच्च तकनीक बाढ़-रोधी प्रणाली का उपयोग किया गया था, क्योंकि शहर को अगस्त में बाढ़ के खतरे का सामना करना पड़ा था। आम तौर पर, देश के उस हिस्से में बाढ़ का मौसम अक्टूबर में शुरू होता है। यह सब देश में गर्मियों की तीसरी बड़ी लू की समाप्ति के कुछ ही दिनों बाद आता है। पिछले शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि देश के 27 सबसे बड़े शहरों में से 19 शहरों के लिए अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। उच्च तापमान से युवा और स्वस्थ व्यक्तियों के स्वास्थ्य को भी खतरा हो सकता है। सप्ताहांत में, ठंडी मौसम प्रणाली के कारण देश में तापमान कम हो गया। सोमवार को केवल एक शहर "रेड अलर्ट" के तहत था।

दोनों देशों के ट्रेन ऑपरेटरों के अनुसार, इटली के पीडमोंट क्षेत्र को आल्प्स के पार फ्रांस के अल्पाइन सेवॉय क्षेत्र से जोड़ने वाली ट्रेन सेवा रविवार को फ्रांस की मौरिएन घाटी में चट्टान खिसकने के कारण बंद कर दी गई। यह कई दिनों या एक सप्ताह तक भी बंद रह सकती है। दक्षिणी इटली में सोमवार को तापमान गिर रहा था, लेकिन देश के बाकी हिस्सों में बारिश नहीं हुई। कई सप्ताह के सूखे के बाद, आग का खतरा बना रहा और सिसिलिया की राजधानी पलेर्मो के आसपास और सार्डिनिया द्वीप के ग्रामीण हिस्सों में नई जंगल की आग की खबरें आईं। नवीनतम दावानलों में किसी के गंभीर रूप से घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है, हालांकि सार्डिनिया में बिजली ट्रांसमिशन नेटवर्क क्षतिग्रस्त हो गया था, जिससे थोड़ी देर के लिए बिजली गुल हो गई थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Aug 2023 3:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story