इजराइल-हमास युद्ध: इजराइल के युद्धविराम ऑफर को हमास ने मानने से क्यों किया इनकार? जानिए प्रस्ताव ठुकराने के पीछे की वजह

इजराइल के युद्धविराम ऑफर को हमास ने मानने से क्यों किया इनकार? जानिए प्रस्ताव ठुकराने के पीछे की वजह
इजराइल के युद्धविराम ऑफर को हमास ने मानने से क्यों किया इनकार?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच खूनी संघर्ष जारी है। इस बीच युद्ध से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक, इजराइल ने हमास के समक्ष युद्ध को रोकने का प्रस्ताव पेश किया है। हालांकि, हमास ने इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया है। बता दें, पिछले कुछ समय से हमास इजराइल से लगातार युद्ध रोकने की मांग कर रहा था। ऐसे समय में अब हमास ने सीजफायर के ऑफर को ठुकरा कर दिया है। जिसके चलते दुनियाभर के कई देश हैरान है। वहीं, इससे पहले इजराइल ने हमास के समक्ष 40 बंधकों को छोड़ने के लिए 7 दिनों तक जंग रोकने का प्रस्ताव पेश किया था। लेकिन, इसके बावजूद हमास ने इस प्रस्ताव को नजरअंदाज कर दिया था।

इधर, इजराइल-हमास युद्ध में जारी नरसंहार से पूरी दुनिया चिंता में है। माना जा रहा है कि ऐसा करके हमास किसी नई साजिश को अंजाम देने के फिराक में है। सूत्रों के मुताबिक, मिस्त्र के अधिकारियों ने बताया कि इजराइल के 40 बंधकों को छोड़ने के लिए हमास ने युद्ध को एक सप्ताह तक सीजफायर करने के लिए साफ इनकार कर दिया है।

इस संदर्भ में 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' ने भी एक खबर छापी है । खबर के मुताबिक, मिस्त्र के अधिकारी बताते हैं कि हमास के नेता इस्माइल हानियेह ने कहा है कि गाजा में पूर्ण युद्धविराम की स्थिति बनने पर ही बंधकों को कैद से मुक्त किया जाएगा। बिना इसके हमास संगठन बंधकों को कैद से नहीं छोड़ेगी। इसके साथ ही हमास के नेता ने इजराइल को चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि इस शर्त को पूरा करे बगैर वे किसी भी कीमत पर इजराइल से समझौता नहीं करेगा।

युद्ध के बीच प्रस्ताव ठुकराया

हमास के राजनीतिक केंद्र काहिर में इस्माइल ने इजराइल के कुछ सैन्य अधिकारियों संग प्रस्ताव के बारे में भी जिक्र किया। सूत्रों के मुताबिक, इसके जवाब में हमास ने कथित तौर पर इजराइल से युद्ध को पूर्ण तौर पर रोकने और पर्याप्त मानवीय सहायता मांगने की बात की है।

गौरतलब है कि, पहली बार इजराइल ने किसी फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के साथ मुलाकात की है। बातचीत के दौरान हमास ने इजराइल से ना केवल पूर्ण युद्धविराम और 100 बंधकों को आजाद करने की मांग रखी, बल्कि सभी फिलिस्तीनी कैदियों को मुक्त करने की पेशकश भी रखी।

Created On :   21 Dec 2023 2:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story