परिवर्तन व उपयोग: पत्रिका 'छ्य्वुशी' में शी चिनफिंग का खेती योग्य भूमि के संरक्षण संबंधी लेख प्रकाशित होगा

पत्रिका छ्य्वुशी में शी चिनफिंग का खेती योग्य भूमि के संरक्षण संबंधी लेख प्रकाशित होगा
  • चीनी पत्रिका "छ्य्वुशी" के 23वें अंक
  • 1 दिसंबर को राष्ट्रपति शी चिनफिंग का लेख प्रकाशित होगा
  • खेती योग्य भूमि की सुरक्षा को प्रभावी ढंग से मजबूत करें
  • लवणीय- क्षारीय भूमि का अच्छी तरह से परिवर्तन व उपयोग करें

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी पत्रिका "छ्य्वुशी" के 23वें अंक में 1 दिसंबर को राष्ट्रपति शी चिनफिंग का लेख प्रकाशित होगा, जिसका नाम है "खेती योग्य भूमि की सुरक्षा को प्रभावी ढंग से मजबूत करें और लवणीय- क्षारीय भूमि का अच्छी तरह से व्यापक परिवर्तन व उपयोग करें।

लेख में कहा गया कि हमें खेती योग्य भूमि के संरक्षण को मजबूत करने के महत्व और तात्कालिकता को गहराई से समझना चाहिए। खाद्य सुरक्षा "किसी देश में सबसे बड़ी चीज़" है, और खेती योग्य भूमि खाद्य उत्पादन की जीवनधारा है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी हमेशा खेती योग्य भूमि के संरक्षण मुद्दे को उच्च महत्व देती है।

पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से सीपीसी केंद्रीय समिति ने क्रमशः सिलसिलेवार कदम उठाए और खेती योग्य भूमि की गिरावट स्थिति को रोक दिया।

यह लेख खेती योग्य भूमि की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए समग्र विचारों और प्रमुख उपायों को सामने रखता है। लेख में बल देते हुए कहा गया कि खेती योग्य भूमि संरक्षण एक व्यवस्थित परियोजना है। संरक्षण जिम्मेदारियों को मजबूत करते हुए खेती योग्य भूमि की गुणवत्ता में सुधार करना चाहिए।

खेती योग्य भूमि की रक्षा करने और अनाज उगाने के लिए किसानों और स्थानीय सरकारों का उत्साह बढ़ाना चाहिए। साथ ही, विभिन्न गैर-पारंपरिक कृषि भूमि संसाधनों को सक्रिय रूप से विकसित करना आवश्यक है।

लेख में यह भी कहा गया कि अच्छी तरह से लवणीय-क्षारीय भूमि के व्यापक परिवर्तन और उपयोग करना चाहिए। लवणीय-क्षारीय भूमि संसाधन की स्थिति को व्यापक रूप से समझने के आधार पर उच्च स्तरीय डिजाइन करना जरूरी है।

विभिन्न स्तरीय नीतियों का कार्यान्वयन करते हुए स्थानीय स्थिति के अनुसार लवणीय-क्षारीय भूमि का उपयोग करना चाहिए। साथ ही, लवणीय-क्षारीय भूमि प्रबंधन और सुधार में प्रभावी प्रथाओं को मजबूती से बढ़ावा देना आवश्यक है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Nov 2023 11:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story