इजरायल-हमास जंग: 24 साल सलाखों के पीछे रह चुका है इजरायल को तबाह करने वाला याह्या सिनवार, इस बेरहमी की वजह से होती है लादेन से तुलना!

24 साल सलाखों के पीछे रह चुका है इजरायल को तबाह करने वाला याह्या सिनवार, इस बेरहमी की वजह से होती है लादेन से तुलना!
  • इजरायल-हमास में युद्ध जारी
  • जंग को बढ़ाने में सिनवार का हाथ

डिजिटल डेस्क, यरुशलम। इजरायल-हमास एक दूसरे के खून के प्यासे बने हुए हैं। 10 दिनों से दोनों में युद्ध जारी है। यह जंग तब शुरू हुई जब हमास ने 7 अक्टूबर की सुबह करीब 20 मिनट में ही इजरायल पर 5 हजार से अधिक रॉकेट्स दाग दिए थे। जिसके बाद से ही दोनों ओर से मिसाइलें और मोर्टार दागे जा रहे हैं जिसकी वजह से हजारों लोग की मौत हो गई है। लेकिन कोई भी पीछे हटने का नाम नहीं ले रहा है। आतंकी संगठन हमास की ओर से याह्या सिनवार ने मोर्चा संभाला हुआ है। ये संगठन का दूसरा सबसे बड़ा ताकतवर आतंकी संगठन है जिसने पूरे इजरायल को हिला कर रख दिया है। इजरायली सेना ने इसकी तुलना अमेरिका में 9/11 हमला करने वाली आतंकी ओसामा बिन लादेन से की है और इसे बुराई का चेहरा बताया है। तो आइए जानते हैं कि आखिर याह्या सिनवार कौन है जिसे इजरायली सेना ने मारने के लिए कसम खा रखी है।

याह्या सिनवार खूंखार आतंकवादी है। जिसका जन्म साल 1962 में हुआ था। इसकी परवरिश दक्षिण गाजा के खान यनिस शहर में हुआ था। उस समय ये इलाका मिस्त्र के नियंत्रण में था। इजरायली सेना इसके गृहनगर को खान यूनिस का कसाई के नाम से पुकारती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिनवार का परिवार पहले अश्कलोन में बसा था, जो दक्षिण इजरायल में है। साल 1948 से पहले अश्कलोन को अल-मजदल के नाम से जाना जाता था पर इजरायल द्वारा काबजा करने के बाद इसे गाजा में मिला दिया गया। सिनवार ने इस्लामिक विश्वविधालय से अरबी में स्नातक की डिग्री हासिल की है।

24 सालों तक जेल में रहा है हमास का पोस्टर बॉय सिनवार

हमास का पोस्टर बॉय सिनवार इजरायल में करीब 24 सालों तक जेल में रहा है। इसकी गिरफ्तारी लोगों की हत्या करने की वजह से हुई थी। उसके बाद सिनवार ने इजरायल को कई बार निशाना बनाया और हमले किए। हमास की स्थापना साल 1987 में हुई थी। जिसके बाद से ही वो इसका प्रमुख चेहरा और चहेता बन गया। 1988 में सिनवार पहली बार जेल गया था क्योंकि इसने दो इजरायली सैनिकों और चार फिलिस्तीनियों की हत्या करी थी। जिसकी वजह से इसे गिरफ्तार कर जेल में डाला गया था।

साल 2011 में जेल से छुटा था सिनवार

कई सालों तक इजरायली जेल में बंद हुए सिनवार को छुड़ाने के लिए इसके गुर्गों ने कई इजरायली सैनिकों को गिरफ्तार कर उन्हें बंधक बना लिया था। मीडिया रिर्पोट्स के मुताबिक, साल 2011 में हमास ने इजरायली सरकार से सैनिकों को छुड़ाने के लिए शर्त रखी थी जिसमें आतंकी संगठन ने कहा था कि सिनवार को छोड़ने के बाद ही उनके सैनिकों को सही सलामत रिहा किया जाएगा। तमाम कोशिशों के बाद इजरायल अपने सैनिकों को नहीं छुड़ा पाया और अंत में उसे सिनवार को हमास के हवाले करना पड़ा था। सिनवार के साथ और कई हमास के लड़ाके थे।

हमास का दूसरा सबसे बड़ा लड़ाका सिनवार

साल 2011 में इजरायल के जेल से छुटने बाद हमास में उसकी जगह कुछ खास नहीं रही । धीरे-धीरे समय बीतने के बाद 2015 में वो हाइलाइट हुआ लेकिन तब भी उसे कुछ खास हमास ने तरजीह नहीं दी, पर जब अमेरिका द्वारा अन्य खूंखार आतंकियों के लिस्ट में इसका नाम सामने आया तब हमास के लड़ाकों में इसका नाम सबसे तेजी से उभर कर सामने आया। साल 2017 में हमास ने इसे बड़ी जिम्मेदारी देते हुए गाजा में हमास का प्रमुख बना दिया। हमास के सबसे बड़े लड़ाके का नाम इस्माइल हानियेह है जो संगठन का नबंर वन कर्ताधर्ता है।

लादेन का दूसरा चेहरा

इजरायल ने सिनवार को इस पूरे हमले का जिम्मेदार ठहराया है। इजरायल रक्षा बलों के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिर्चड हेचट ने बीते दिन पत्रकारों से बातचीत में बताया था, याह्या सिनवार बुराई का प्रतीक है। इजरायल पर हुए हवाई हमले की पीछे इसका ही हाथ है, जैसे गत वर्षों में 9/11 अमेरिका में ओसाम बिन लादेन ने कराए थे।

Created On :   16 Oct 2023 9:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story