comScore

स्वादिष्ट होने के साथ गुणकारी है केला, जानिए इसके फायदे

स्वादिष्ट होने के साथ गुणकारी है केला, जानिए इसके फायदे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फल सभी को पसंद होते हैं, इनमें बात करें केले की तो इसकी गिनती चुनिंदा स्वादिष्ट और गुणकारी फलों में की जाती है। केला खाने से तुरंत एनर्जी तो मिलती ही है, ये आसानी से पच भी जाता है। ऐसे में ये तुरंत पेट भरने का काम करने के साथ वजन कम करने में भी यूज किया जाता है। आइए जानते हैं केला किन वजहों से है गुणकारी और क्या हैं इसके फायदे...

गुणकारी केले के ये हैं फायदे
-
एक मीडियम साइज के केले में 105 कैलोरी पाई जाती है। यदि आप एक दिन में पांच केले खाते हैं तो आपके शरीर को 525 अतिरिक्त कैलोरी मिलेगी। वहीं यदि आप एक दिन में 10 केले खाते हैं तो आपको 1,050 अतिरिक्त कैलोरी मिलेगी।

केले में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इनमें विटामिन बी-6, विटामिन सी और मैंगनीज भी शामिल हैं। केले में रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट डोपामाइन और कैटेचिन भी पाए जाते हैं।

केला में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को सही करता है। फाइबर की वजह से भोजन सही तरीके से पच जाता है और मल निकासी की प्रक्रिया आसान हो जाती है। 

हृदय स्वास्थ्य के लिए भी केला खाने के फायदे देखे गए हैं। यह पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो दिल का दौरा, स्ट्रोक और हृदय रोगों से होने वाली मौतों को कम कर सकता है।  

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। पोटैशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम पहुंचाकर रक्तचाप को कम करने का काम करता है। ऐसे में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए भी केला खाना लाभदायक है।

यदि आपकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो सामान्य शारीरिक समस्या भी आपको परेशान कर सकती है। ऐसे में केला खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। यह बीमारी से बचाव कर संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

केला खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने सहित कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसलिए हर दिन केला खाना फायदेमंद माना जाता है। केला में पाया जाने वाला फाइबर आपके ब्लड में शुगर को कम करने में मदद करता है। 

इतना ही नहीं ये वजन घटाने में भी सहायक होता है। केला खाने से पेट भरने के साथ ही तुरंत एनर्जी मिलती ​है और भूख भी कम लगती है। 

कमेंट करें
XMlK3