मौसम अलर्ट: मप्र में मंगलवार को रही सीजन की सबसे ठंडी रात, अभी और लुढ़केगा पारा, बारिश के भी आसार, दिल्ली से तमिलनाडू तक भी जारी मौसम का कहर

मप्र में मंगलवार को रही सीजन की सबसे ठंडी रात, अभी और लुढ़केगा पारा, बारिश के भी आसार, दिल्ली से तमिलनाडू तक भी जारी मौसम का कहर
  • तामिलनाडू में बारिश से जनजीवन अस्त-वयस्त
  • राजधानी दिल्ली और यूपी में बढ़ी ठिठुरन
  • तेजी से गिर रहा मध्यप्रदेश का तापमान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कहीं बारिश तो कहीं ठंड का सितम जारी है। बात करें दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडू में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते यहां आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सबसे ज्यादा हालात राज्य के दो जिलों तिरुनेलवेली और तूतुकड़ी में खराब हैं यहां कई नदियां और झरने उफान पर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन दोनों जिलों में बाढ़ से 10 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए तिरुनेलवेली जिले में स्कूल और कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक तामिलनाडू समेत अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों में बारिश का सिलसिला 1-2 दिन और जारी रहेगा।

पीएम मोदी से मिले सीएम स्टालिन

वहीं राज्य में बारिश के कहर को देखते हुए मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने पीएम नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की। इस मुलाकात में सीएम ने मोदी से मिचौंग तूफान और दक्षिणी राज्य के जिलों में भारी बारिश से हुए नुकसान को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने और आपदा राहत कोष प्रदान करने का अनुरोध किया।

राजधानी दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन

पहाड़ी राज्यों से आ रही ठंडी हवाओं का असर राजधानी दिल्ली पर भी पड़ने लगा है। यहां सुबह और शाम को ठिठुरन बढ़ने लगी है। सुबह के समय यहां घना कोहरा और दोपहर व शाम को ठंडी हवाएं चल रही हैं। वहीं हवाओं के चलने से पूरे दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण लेवल में भी कमी आई है। पहले जहां यहां का एक्यूआई 300 के पार दर्ज किया जाता था वह घटकर 260-270 पर आ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को यहां का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री दर्ज किया।

इसके अलावा दिल्ली से सटे यूपी के कई शहरों में शीतलहर और कोहरा छाया हुआ है। यहां ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा लेते हुए नजर आए। वहीं मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्य असम और मेघालय में 20 से 21 दिसंबर के दौरान घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है।

तेजी से गिर रहा मध्यप्रदेश का तापमान

उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवाओं के असर से मध्यप्रदेश का तापमान भी तेजी से गिरने लगा है। यहां आज सुबह से ही ठंडी हवाएं बह रही हैं। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार की रात इस सीजन की सबसे सर्द रात थी। इस दौरान राज्य के 24 शहरों का तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा। सबसे ठंडा ग्वालियर रहा, यहां का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं राजधानी भोपाल में रात का तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से पहाड़ों पर बर्फबारी हुई थी। अब वह जमी बर्फ पिघल रही है और वहां से आ रही हवा वातावरण को ठंडक घोल रही है। जिस वजह से तापमान में इस तरह का बदलाव आया है।

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत में बना वेस्टर्न डिस्टरबेंस मध्यप्रदेश को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में यहां के कुछ इलाकों में 22 और 23 दिसंबर के बीच हल्की बारिश हो सकती है।

Created On :   20 Dec 2023 10:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story