संसद सुरक्षा चूक मामला: सदन में कूदने वाले मनोरंजन ने पुलिस पूछताछ में किया बड़ा खुलासा, बजट सत्र में की थी संसद की सुरक्षा की रैकी, जो खामियां दिखीं उनका फायदा उठाया

सदन में कूदने वाले मनोरंजन ने पुलिस पूछताछ में किया बड़ा खुलासा, बजट सत्र में की थी संसद की सुरक्षा की रैकी, जो खामियां दिखीं उनका फायदा उठाया
  • पुलिस पूछताछ में आरोपी मनोरंजन का बड़ा खुलासा
  • मार्च में की थी सुरक्षा व्यवस्था की जांच
  • सिक्योरिटी में पाई थी कमी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद सुरक्षा चूक मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। देश के सबसे सुरक्षित जगहों में से एक सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपियों से पूछताछ में पुलिस का बड़ी बात पता चली है। पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार हुए 5 आरोपियों में से एक मनोरंजन ने पूछताछ में बताया कि उसे पहले से ही संसद की सिक्योरिटी में कमी नजर आई थी। इसी का फायदा उठाकर उसने अपने सहयोगी सागर शर्मा के साथ मिलकर बुधवार को सदन के अंदर उत्पात मचाया था।

मार्च में बजट सत्र के दौरान की थी रेकी

पुलिस पूछताछ में मनोरंजन ने बताया कि वह इसी साल मार्च में बजट सत्र के दौरान पुराने संसद भवन की कार्यवाही में शामिल हुआ था। उस समय उसने वहां की सुरक्षा व्यवस्था की जांच की थी। आरोपी ने बताया कि तब उसने देखा कि संसद भवन में प्रवेश करने वालों की तलाशी कई बार ली जाती है। पर इस दौरान उनके जूतों को चैक नहीं किया जाता। इसी का फायदा मनोरंजन और उसके साथी ने बुधवार को संसद भवन में घुसने से पहले अपने जूतों के अंदर स्मोग स्टिक छुपाकर रख लिया और फिर विजिटर रुम से संसद भवन में कूदकर रंगीन धुआं फैला दिया। बता दें कि इन दोनों को कर्नाटक से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के कार्यालय की तरफ से पास जारी किया गया था।

मैसूर के सांसद ने लोकसभा स्पीकर दिए अपने जवाब में बताया गया कि आरोपी मनोरंजन डी. के पिता ने उनसे विजिटर पास मांगा था। पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने देश में बढ़ती बेरोजगारी, किसानों के मुद्दों और मणिपुर में हुई हिंसा के विरोध में यह कदम उठाया।

लोकसभा से निलंबित हुए 7 सुरक्षाकर्मी

इस बीच मामले पर लोकसभा सचिवालय ने बड़ा एक्शन लेते हुए सुरक्षा उल्लंघन के आरोप में 7 सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। साथ ही दर्शक दीर्घा या विजिटर कक्ष में कांच लगाने का आदेश दिया है। इसके अलावा इस घटना के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर आ गई हैं। संसद और इसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Created On :   14 Dec 2023 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story