डेंगू: यूपी में डेंगू के मामले 1,700 के पार

यूपी में डेंगू के मामले 1,700 के पार
  • उत्तर प्रदेश में डेंगू के ताजा मामले आए सामने
  • फिलहाल 1,700 से ज्यादा केस आए सामने

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में डेंगू के ताजा मामले 1,700 का आंकड़ा पार कर गए हैं। अकेले लखनऊ में पिछले 24 घंटों में 37 नए पॉजिटिव मामले सामने आए। ये मामले शहर के ऐशबाग, अलीगंज, चंद्र नगर, गोसाईंगंज, इंदिरा नगर, चिनहट, काकोरी, एनके रोड, रेड क्रॉस, सिल्वर जुबली और तुरियागंज क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से दर्ज किए गए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि जिन लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है, वे घर पर स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं।

डॉ. अग्रवाल ने कहा, "हम उनकी स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं।" उन्होंने कहा कि डेंगू के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की संयुक्त टीमों ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में लार्विसाइडल और फॉगिंग गतिविधियां कीं। इसके अलावा, जनता को अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने देने, पानी से भरे बर्तनों और टंकियों को ढकने, कूलरों को सप्ताह में एक बार खाली करने और उन्हें फिर से भरने से पहले साफ कपड़े से साफ करने और पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने के महत्व के बारे में बताया।

पिछले 30 दिनों में, शहर में हर दो घंटे में तीन नए डेंगू संक्रमण की सूचना मिली है, जिसमें बीमारी के कारण एक की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अधिकतम मामले गोमती नगर, इंदिरानगर और अलीगंज जैसे पॉश इलाकों से सामने आ रहे हैं।

विशेषज्ञों ने कहा कि यह स्थिति नवंबर के मध्य तक जारी रहने की संभावना है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, हर दिन कम से कम 30 लोग संक्रमित हो रहे हैं, जो सितंबर में 21 के औसत दैनिक संक्रमण से 42 प्रतिशत अधिक है, जिस महीने डेंगू तीव्र गति से बढ़ा। बलरामपुर, लोकबंधु और एसपीएम सिविल जैसे प्रमुख सरकारी अस्पतालों में डेंगू वार्ड क्षमता के करीब हैं, उनके बाह्य रोगी विभागों में इलाज के लिए बुखार के मरीजों की भीड़ ज्यादा है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Oct 2023 3:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story