लोकसभा चुनाव 2024: मणिपुर की एक सीट पर दो बार होंगे चुनाव, समझें चुनाव आयोग के जारी शेड्यूल में 544 सीटों का 'राज'

मणिपुर की एक सीट पर दो बार होंगे चुनाव, समझें चुनाव आयोग के जारी शेड्यूल में 544 सीटों का राज
  • 19 अप्रैल से शुरू होगी लोकसभा चुनाव की वोटिंग
  • 1 जून को अंतिम चरण के लिए होगी वोटिंग
  • 4 जून को घोषित होंगे लोकसभा चुनाव के नतीजे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया। देश में कुल सात चरणों में मतदान होंगे। मतदान की शुरुआत 19 अप्रैल से होगी और 1 जून को अंतिम चरण का मतदान होगा। जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। लेकिन चुनाव आयोग द्वारा जारी शेड्यूल में 543 लोकसभा सीटों की जगह 544 सीटें नजर आ रही हैं।

इस पर जब पत्रकारों ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से सवाल पूछे तो उन्होंने कहा कि जातीय हिंसा के बीच मणिपुर की एक सीट पर दो चरणों में मतदान कराए जा रहे हैं।

मणिपुर में हिंसा जारी

बीते एक साल से दो लोकसभा सीटों वाले मणिपुर में हिंसा जारी है। ऐसे में चुनाव आयोग ने बाहरी मणिपुर की सीट पर दो दिनों में मतदान कराने का फैसला लिया है। मणिपुर की भीतरी मणिपुर सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं, बाहरी मणिपुर सीट पर 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने बताया कि हिंसा प्रभावित लोग जिन्हें शिविर में रहना पड़ रहा है। उनके लिए राहत शिविरों के पास ही पोलिंग बूथ के इंतजाम किए जाएंगे।

मणिपुर में पिछले साल 3 मई को हिंसा की शुरुआत हुई थी। राज्य के मैतेई और कुकी समुदाय हिंसा की केंद्र में थे। हिंसा में अब तक सरकारी आकंड़ों के मुताबिक 200 लोगों की जान जा चुकी है। लेकिन हिंसा में मरने वाले लोगों की संख्या इसे कहीं ज्यादा बताई जा रही है। सुरक्षाबलों ने अब तक 25000 से ज्यादा लोगों को रेस्कयू किया है। इसके अलावा 50 हजार लोग अभी भी ऐसे हैं जिन्हें राहत शिविरों में रहना पड़ रहा है।

बता दें कि, कुल सात चरणों में देशभर में मतदान होंगे। जिसमें पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवां चरण 1 जून को होगा।

Created On :   16 March 2024 6:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story