बजट 2024: एक बार फिर से घटा वित्त मंत्री के बजट स्पीच का समय, इस बार निर्मला सीतारमण ने इतनी देर दिया भाषण

एक बार फिर से घटा वित्त मंत्री के बजट स्पीच का समय, इस बार निर्मला सीतारमण ने इतनी देर दिया भाषण
  • लोकसभा चुनाव से पहले यह अंतरिम बजट पेश किया गया है
  • सीतारमण के नाम अब तक का सबसे बड़ा बजट भाषण देने का रिकॉर्ड जरूर दर्ज है
  • इसके बाद से उनके बजट भाषण का समय लगातार कम होता गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में फाइनेंशियल ईयर 2024-25 के लिए देश का बजट पेश किया। लोकसभा चुनाव से पहले यह अंतरिम बजट पेश किया गया है। इस बजट में वित्त मंत्री की ओर से आम लोगों के लिए कई बड़े एलान किए गए। हालांकि, इस बीच सभी की नजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण के समय पर भी थी। जिनके नाम इतिहास का सबसे बड़ा बजट भाषण पढ़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। निर्मला सीतारमण ने साल 2020 में संसद भवन में 2 घंटे 42 मिनट यानि की एक बॉलीवुड फिल्म जितनी बड़ी बजट स्पीच दी थी।

आज दिया सबसे छोटा बजट भाषण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम अब तक का सबसे बड़ा बजट भाषण देने का रिकॉर्ड जरूर दर्ज है। लेकिन आज उन्होंने अपने कार्यकाल का सबसे छोटा बजट भाषण दिया है। इस अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने केवल एक घंटे में अपना भाषण खत्म कर दिया। यह उनके कार्यकाल का सबसे छोटा बजट भाषण रहा क्योंकि इससे पहले उनका सबसे छोटा बजट भाषण 1 घंटे और 25 मिनट का था। यह भाषण उन्होंने पिछले फाइनेंशियल ईयर के बजट में दिया था।

लगातार कम हुआ है भाषण का समय

अगर वित्त मंत्री निर्मला सितारमण के सभी बजट भाषण पर एक नजर डाले तो उनका बजट भाषण समय लगातार गिरता गया है। उन्होंने साल 2020 में 2 घंटे 42 मिनट के सबसे लंबे बजट भाषण का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। लेकिन इसके बाद से उनके बजट भाषण का समय लगातार कम होता गया है। साल 2021-21 में उन्होंने 1 घंटे 40 मिनट का बजट भाषण दिया था। जबकि पिछले फाइनेंशियल ईयर के बजट में उन्होंने 1 घंटे 30 मिनट यानि कि डेढ़ घंटे का बजट भाषण दिया था। वहीं इस बार यह आंकड़ा एक घंटे पर आकर रुक गया है।

Created On :   1 Feb 2024 7:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story