प्रदूषण: एनसीआर में सबसे ज्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा, एक्‍यूआई पहुंचा 300 के पार

एनसीआर में सबसे ज्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा, एक्‍यूआई पहुंचा 300 के पार
ग्रेटर नोएडा, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली एनसीआर में सबसे ज्यादा प्रदूषण ग्रेटर नोएडा में बढ़ा है। सोमवार सुबह ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का स्तर 300 एक्‍यूआई के पार रहा। आने वाले दिनों में माना जा रहा है कि यह आंकड़ा 400 के पार पहुंच जाएगा, तब लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ महसूस होगी।

डिजिटल डेस्क, ग्रेटर नोएडा। दिल्ली एनसीआर में सबसे ज्यादा प्रदूषण ग्रेटर नोएडा में बढ़ा है। सोमवार सुबह ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का स्तर 300 एक्‍यूआई के पार रहा। आने वाले दिनों में माना जा रहा है कि यह आंकड़ा 400 के पार पहुंच जाएगा, तब लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ महसूस होगी।

सोमवार सुबह से ही नोएडा ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में धुंध की एक चादर देखने को मिली है। प्रदूषण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आने वाले तीन दिनों में वायु प्रदूषण से राहत मिलने की फिलहाल उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। अधिकारियों ने चिंता जताई है कि एक्यूआई 400 के पार पहुंचाने की उम्मीद है।

अधिकारियों का कहना है कि महज एक हफ्ते पहले नोएडा और ग्रेटर नोएडा की आबोहवा काफी बेहतर थी। ग्रेटर नोएडा का ए क्यू आई यलो जोन और नोएडा का ए क्यू आई ग्रीन जोन में था। लेकिन बीते 3 दिनों में दोनों शहरों में वायु प्रदूषण खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया है। ग्रेप लागू होने के बावजूद भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बढ़ते एक्‍यूआई के आंकड़े पर लगाम नहीं लगाई जा पा रही है।

प्रदूषण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक रविवार को नोएडा में सुबह से दोपहर तक धुंध छाई रही है। वही हाल सोमवार को भी हुआ है। उम्मीद यह की जा रही है कि तेज हवा चलने के बाद दोपहर तक यह धुंध हट सकेगी। गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। सड़कों पर धूल उड़ रही है। जबकि जगह-जगह कूड़ा भी जलाया जा रहा है। लेकिन जिम्मेदार रोकथाम के उपाय नहीं कर रहे हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Oct 2023 4:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story