13 लोगों को 7 साल की जेल

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
केरल ट्राइबल यूथ लिंचिंग केस 13 लोगों को 7 साल की जेल

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम । पलक्कड़ जिले के मन्नारक्कड़ में अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए एक विशेष अदालत ने बुधवार को 27 वर्षीय आदिवासी युवक की पीट-पीटकर हत्या करने के आरोप में 13 लोगों को सात साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई। अदालत ने मंगलवार को 16 में से 14 आरोपियों को 22 फरवरी, 2018 को हुए अपराध का दोषी पाया था।

उनकी हत्या की पांचवीं बरसी के दो महीने बाद सजा सुनाई गई है। मुकरने वाले चौबीस गवाहों को अब कानूनी जांच का सामना करना पड़ेगा और पहले आरोपी को 1.05 लाख रुपये का जुर्माना देना होगा। बाकी 12 को सामूहिक रूप से 1.18 लाख रुपये का जुर्माना भरना होगा। अभियोजन पक्ष के वकील ने बाद में मीडिया से कहा कि वे फैसले से खुश हैं लेकिन सजा की मात्रा से नहीं। कागजात मिलने पर वे आगे की कानूनी जांच के लिए और रास्ते तलाशेंगे।

जबकि दो आरोपियों को बरी कर दिया गया है, अदालत ने 14 अन्य को दोषी पाया है और उनमें से एक को तीन महीने की कैद और 500 रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई है। चूंकि आरोपी पहले ही तीन महीने जेल में काट चुका है, इसलिए अब वह रिहा होगा। पलक्कड़ के अट्टापडी में चिंदुकुरु के मधु को एक दुकान से कुछ सामान चुराने के आरोप में भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला था। कक्षा सात ड्रॉपआउट, मधु ने बढ़ईगीरी सीखी लेकिन खानाबदोश जीवन जीना चुना। वे यहाँ के मैदानों, पहाड़ियों और जंगलों में निरुद्देश्य विचरण करता था और कभी-कभी उनके घर भी जाया करते थे। मधु की मुसीबत तब शुरू हुई जब एक दुकान से कुछ सामान चोरी हो गया। एक व्यक्ति, जो अक्सर लकड़ी इकट्ठा करने के लिए जंगलों में जाता था, उसने स्थानीय लोगों को जंगल की एक गुफा में छिपे एक व्यक्ति के बारे में सूचित किया।

मधु को खोजने के लिए ही ग्रामीण दुकानदार समेत जंगल पहुंचे। उसके कब्जे से 200 रुपये मूल्य का चोरी का सामान बरामद होने पर गुस्साए ग्रामीणों ने मधु को सिर पर सामान रखकर करीब 4 किमी तक घुमाया और उसके साथ मारपीट व गाली-गलौज करते रहे। जब वे मुक्कली पहुंचे तो पुलिस पहुंची और मधु को थाने ले गई जहां वह गिर पड़ा और उसकी मौत हो गई। सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों के साथ आरोपी के मजबूत राजनीतिक संबंध और विशेष अभियोजक नियुक्त करने में राज्य सरकार की देरी के कारण सुनवाई धीमी हो गई। एक बिंदु पर, यहां तक कि केरल उच्च न्यायालय ने भी हस्तक्षेप किया, मुकदमे की गति तेज करने का निर्देश दिया। जब मुकदमा शुरू हुआ, तो कई गवाह मुकर गए लेकिन मधु की माँ और उसकी बहन ने कुछ शुभचिंतकों के समर्थन से केस लड़ा।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 April 2023 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story