गुजरात में बीजेपी ने उतारे सबसे ज्यादा करोड़पति, कांग्रेस भी पीछे नहीं

198 candidates are crorepati in first phase of gujarat election
गुजरात में बीजेपी ने उतारे सबसे ज्यादा करोड़पति, कांग्रेस भी पीछे नहीं
गुजरात में बीजेपी ने उतारे सबसे ज्यादा करोड़पति, कांग्रेस भी पीछे नहीं
हाईलाइट
  • इन 89 सीटों के लिए 997 उम्मीदवार मैदान में हैं।
  • गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों के लिए वोटिंग होनी है।
  • पहले चरण में 198 ऐसे उम्मीदवार हैं जिनकी संपत्ति करोड़ों में है।
  • बीजेपी के 76 उम्मीदवार करोड़पति हैं
  • जबकि कांग्रेस के 60 उम्मीदवार करोड़पति हैं।

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। इन 89 सीटों के लिए 997 उम्मीदवार मैदान में हैं। उम्मीदारों के नामांकन पत्र से पता चला है कि पहले चरण में 198 ऐसे उम्मीदवार हैं जिनकी संपत्ति करोड़ों में है। यानी इस बार गुजरात चुनाव में करोड़पति भी दांव खेलने चले हैं। कांग्रेस के इंद्राणिल राज्यगुरु सबसे अमीर प्रत्याशी हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति 141.2 करोड़ रुपये बताई है। इस लिस्ट में सभी दलों से उम्मीदवार शामिल हैं। अगर पार्टी के हिसाब से देखें तो बीजेपी के 76 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि कांग्रेस के 60 उम्मीदवार करोड़पति हैं। शैक्षणिक योग्यता के लिहाज से देखें तो 580 उम्मीदवार महज पांचवीं, आठवीं, 10वीं या 12वीं कक्षा तक ही पढ़े हैं। 

 

इंद्राणिल है सबसे रईस प्रत्याक्षी


कांग्रेस के इंद्राणिल राज्यगुरु सबसे ज्यादा धनी उम्मीदवार है। इंद्राणिल राजकोट पश्चिम सीट से चुनाव में खड़े हुए हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति की घोषणा करते हुए बताए कि उनकी संपत्ति 141.2 करोड़ है। बता दें कि वो चुनाव में प्रदेश के सीएम मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के खिलाफ मैदान में उतरे हैं। वहीं इस मामले में बोताड सीट से भाजपा उम्मीदवार सौरभ पटेल दूसरे स्थान पर हैं। वह गुजरात के पूर्व वित्त मंत्री हैं। उन्होंने 123.78 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा की है। इस फेहरिस्त में तीसरे स्थान पर वधवान सीट से भाजपा उम्मीदवार धनजीभाई पटेल 113.47 करोड़ हैं। धनजीभाई सालाना आय के मामले में शीर्ष पर हैं।

 

65 उम्मीदवारों की संपत्ति 5 करोड़ से ज्यादा


एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक राइट्स (एडीआर) और गुजरात इलेक्शन वॉच नाम के एनजीओं ने चुनाव के लिए आए हलफनामों का विश्लेषण किया था। इस विश्लेषण के मुताबित इन करोड़पति उम्मीदवारों में 65 ने 5 करोड़ रुपये से अधिक संपत्ति होने की घोषणा की है, जबकि 60 अन्य ने अपनी चल और अचल संपत्ति 2 से 5 करोड़ रुपये के बीच होने का दावा हलफनामे में किया है। इन दोनों एनजीओं ने प्रथम चरण के चुनाव के लिए कुल 977 उम्मीदवारों में 923 का विश्लेषण किया है।

 

बीजेपी से हैं सबसे ज्यादा धनी उम्मीदवार


भाजपा ने 76 करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने ऐसे 60 उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं, राकांपा के 7, आप के 6 और बसपा के 2 उम्मीदवार करोड़पति हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 25 निर्दलीय उम्मीदवार भी करोड़पति हैं। हालांकि, 54 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण नहीं हो पाया क्योंकि या तो उनका हलफनामा सही ढंग से स्कैन नहीं हो पाया या वे अधूरे हैं।

 

दो प्रत्याशी हैं खाली हाथ


सबसे मजेदार बात ये है कि 2 निर्दलीय उम्मीदवारों - प्रकाश उनादकट (पोरबंदर) और रफिक हुसैन (सोमनाथ) ने अपनी चल या अचल संपत्ति शून्य घोषित की है। राज्य में प्रथम चरण का चुनाव 9 दिसंबर को होना है, जिसके लिए 977 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रथम चरण के चुनाव में 89 सीटों पर मतदान होगा।

Created On :   2 Dec 2017 3:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story