comScore

Cyclone Amphan Update: बंगाल-ओडिशा में सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ का कोहराम, 2 माह की बच्ची सहित 12 की मौत


हाईलाइट

  • अम्फान के कारण बंगाल और ओडिशा में हाई अलर्ट जारी
  • 14 लाख से ज्यादा लोगों को किया गया शिफ्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में कहर बरपा रहा है। इस चक्रवाती तूफान की चपेट में आने से अब तक 12 लोगों की जान जा चुकी है। इसमें 2 माह की मासूम भी शामिल है। बंगाल और ओडिशा में तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है। दोनों ही राज्यों के कई इलाकों में पेड़ और दीवारें गिर गई हैं। कई इलाकों में बिजली भी गुल हो गई है। वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि ऐसा तूफान 283 साल पहले 1737 में आया था। उन्होंने बताया कि उनके पास 10 से 12 लोगों की मौत की सूचना है। दोनों राज्यों में बुधवार को 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले विकराल चक्रवात अम्फान के कारण भारी तबाही हुई। 

बशीरहाट के उप-मंडल अधिकारी (SDO) बिबेक वासमे की शाम 7 बजे के रिपोर्ट के मुताबिक, West Bengal के उत्तर 24 परगना जिले में अम्फान चक्रवात के कारण 5500 घरों को नुकसान हुआ है। इस आपदा में दो लोगों की मौत हुई है, जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। वहीं ओडिशा में तूफान के कारण दीवार गिरने से एक 2 माह बी ​बच्ची की मौत हो गई।  

106 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल रही हैं 
NDRF ने बुधवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि पश्चिम बंगाल में सुपर साइक्लोन अम्फान का लैंडफाल शुरू हो गया है। हमारी नजर लगातार इस पर बनी हुई है। लैंडफाल के बाद हमारा काम शुरू होता है। हमारी नजर बंगाल और ओडिशा दोनों जगह बनी हुई है। ओडिशा में 20 टीमें और बंगाल में 19 टीमें तैनात की गई हैं। सुपर साइक्लोन अम्फान पश्चिम बंगाल में सुंदरवन के पास पहुंच रहा है। तूफान की वजह से ओडिशा में करीब 106 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल रही हैं। तूफान अम्फान के प्रभाव के कारण पश्चिम बंगाल के दीघा और ओडिशा के पारादीप तट पर बुधवार सुबह से तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश भी हुई। तूफान अम्फान सुंदरबन के करीब से बंगाल-बांग्लादेश के तटीय इलाके यानी (पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप समूह के बीच से होकर गुजरेगा।

तेज हवाओं और भारी बारिश ने हावड़ा ब्रिज पर पुलिस बैरिकेडिंग को क्षतिग्रस्त कर दिया।

पश्चिम बंगाल: हावड़ा के एक स्कूल की छत को आज तेज हवाओं ने उड़ा दिया।

कमेंट करें
ciU6M