फेसबुक चलाने के शौकीन हो जाएं सतर्क! बैंक बैलेंस पर भारी पड़ सकती है नए दोस्त बनाने की लत, फेसबुक पर बढ़ रहे हैं फ्रेंड रिक्वेस्ट के जरिए ठगी के मामले, ज्यादा सैलेरी वाली महिलाएं बन रहीं शिकार

Be alert to those who run Facebook, these mistakes can make you pauper
फेसबुक चलाने के शौकीन हो जाएं सतर्क! बैंक बैलेंस पर भारी पड़ सकती है नए दोस्त बनाने की लत, फेसबुक पर बढ़ रहे हैं फ्रेंड रिक्वेस्ट के जरिए ठगी के मामले, ज्यादा सैलेरी वाली महिलाएं बन रहीं शिकार
फेसबुक के फ्रेंड्स से सावधान! फेसबुक चलाने के शौकीन हो जाएं सतर्क! बैंक बैलेंस पर भारी पड़ सकती है नए दोस्त बनाने की लत, फेसबुक पर बढ़ रहे हैं फ्रेंड रिक्वेस्ट के जरिए ठगी के मामले, ज्यादा सैलेरी वाली महिलाएं बन रहीं शिकार
हाईलाइट
  • बीते कई दिनों से फेसबुक पर साइबर क्राइम के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अगर आप सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के यूजर हैं तो यह खबर आपके के लिए बेहद आवश्यक है। दरअसल, फेसबुक आजकल साइबर क्राइम करने वालों के सबसे ज्यादा निशाने पर है। यह क्रिमिनल्स अलग-अलग तरकीबों से यूजर्स को ठगी का शिकार बना रहे हैं। ऐसे में अगर समय रहते कुछ सावधानियां नहीं बरती गईं तो इन ठगों के जल में फंस कर लोग कंगाल  भी हो सकते हैं। 

बीते कुछ समय में कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जिनमें ये शातिर बदमाश फेसबुक यूजर को अपने जाल में फंसा कर उनका बैंक अकाउंट खाली कर चुके हैं।  

फर्जी डॉक्टर बनकर लगाया लाखों का चूना

कुछ ही दिन पहले हुई यह घटना यूपी के मेरठ की है। जहां एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर लड़की को फेसबुक के ठग ने अपने जाल में फंसाकर उससे लाखों रुपयों की रकम निकलवा ली। लड़की के पुलिस को दिए बयान के मुताबिक करीब एक साल उसकी मुलाकात एक शख्स से फेसबुक के जरिए हुई थी। इस शख्स ने खुद को डॉक्टर बताया था। धीरे-धीरे दोनों में दोस्ती हो गई और उसने लड़की से उसका फोन नंबर भी ले लिया था। लड़की के मुताबिक दोनों की फोन पर रेगुलर बातें होने लगी थीं। वो शख्स विदेश के नंबर से फोन करता था ताकि लड़की को ये विश्वास हो सके कि वो विदेश में है। ऐसी ही कुछ दिन तक बात करने के बाद उस शख्स ने लड़की का विश्वास जीत लिया और एक दिन उससे 5 लाख रुपये अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवाए। इसके बाद उसने कई बार लड़की से रुपये मांगे और इस तरह करीब 52 लाख की राशि अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा ली। इसके बाद अचानक उस लड़के का फोन आना बंद हो गया। लड़की जब कॉल करती तो फोन बंद बताता। ऐसा कई दिनों तक हुआ तो लड़की की आंखें खुली और उसने पुलिस में शिकायत की।  

सॉफ्टवेयर कंपनी का एचआर बताकर बनाया ठगी का शिकार

नवभारतटाइम्स की खबर के मुताबिक बीते अक्टूबर महीने में यूपी के आगरा में चार महिलाओं ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें इन महिलाओं ने खुद को बताया कि एक फेसबुक यूजर ने उन्हें अपने झांसे में लेकर करोड़ों रुपये ठग लिए। इन चार महिलाओं में दो दिल्ली और दो आगरा की रहने वाली हैं। इन महिलाओं के मुताबिक, मोहित नाम के एक शख्स ने उन्हें फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। उसने खुद को एक सॉफ्टवेयर कंपनी का एचआर बताया। धीरे-धीरे उस शख्स ने इन महिलाओं से दोस्ती की और उन्हें अपनी इमोशनल स्टोरी बताकर झांसे में लिया। इसके बाद मोहित नाम के लड़के ने उनसे करीब 1 करोड़ रुपये ठग लिए। इस ठगी का खुलासा उस समय हुआ जब ये चारों महिलाओं मोहित की फ्रेंडलिस्ट के जरिए एक दूसरे से जुड़ीं। जब इन महिलाओं को इस साइबर क्रिमिनल की सच्चाई का पता लगा तो उन्होंने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई और प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को भी इस बारे में जानकारी दी।

ये दो मामले हमने आपसे इसलिए शेयर किए ताकि आप समय रहते सावधान हो जाएं और फेसबुक पर चल रही इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार न बनें। बीते कई दिनों से फेसबुक पर साइबर क्राइम के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है और ये भी देखा गया है कि इन ठगों का शिकार ज्यादातर महिलाएं ही बनती हैं। ऐसे में अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो ऐसी ठगी का शिकार होने से बचा जा सकता है। 

इन सावधानियों को अपनाकर फेसबुक यूजर ऐसे फ्रॉडों से बच सकते हैं

  • फेसबुक पर अनजान नाम से आने वाली फ्रेंड रिक्वेस्ट तुरंत एक्सेप्ट न करें। सबसे पहले उसकी प्रोफाइल की जांच करें, अगर वह लॉक है तो उस शख्स की रिक्वेस्ट अस्वीकार कर दें।
  • अगर आपके पास आपके परिचित के नाम से दोबारा फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तो उसे तुरंत एक्सेप्ट न करें क्योंकि आजकल नकली आईडी बनाकर साइबर ठग लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। 
  • आजकल कई ऐसे विज्ञापन फेसबुक पर दिखाई देते हैं जो कम पैसों में सामान देने का दावा करते हैं, ऐसे प्रलोभन भरे विज्ञापनों से खुद का बचाव करें। क्योंकि जैसे ही आप उस सामान को खरीदने के लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं ठगों द्वारा आपके अकाउंट से सारे पैसे उड़ा लिए जाते हैं। 
  • अगर कोई फेसबुक मैसेंजर से पैसों की मांग  करे तो उसे पैसे देने से बचें। खासकर ऑनलाइन तरीके से पैसे देने से। 

 

Created On :   8 Nov 2022 1:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story