comScore

राज्यसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी की पांच उम्मीदवारों की लिस्ट, MP से सुमेर सोलंकी को टिकट

राज्यसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी की पांच उम्मीदवारों की लिस्ट, MP से सुमेर सोलंकी को टिकट

हाईलाइट

  • मध्य प्रदेश से डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी को राज्यसभा का टिकट
  • बीजेपी ने हरियाणा से रामचन्द्र और दुष्यंत कुमार गौतम दिया टिकट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की है। इस लिस्ट में मध्य प्रदेश सहित चार राज्यों के पांच उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। लिस्ट के मुताबिक, बीजेपी ने हरियाणा से रामचन्द्र, दुष्यंत कुमार गौतम, हिमाचल प्रदेश से इन्दु गोस्वामी, महाराष्ट्र से भगवत कराड और मध्य प्रदेश से डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी को टिकट दिया है।   

बता दें कि भाजपा ने बुधवार को 11 सीटों के राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। कांग्रेस से भाजपा में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्यप्रदेश से पार्टी ने टिकट दिया है। सिंधिया के अलावा झारखंड से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को टिकट मिला है, वहीं गुजरात से रमीलाबेन बारा और अभय भारद्वाज को पार्टी ने मौका दिया है। इसी तरह से महाराष्ट्र की एक सीट से उदयन राजे भोंसले और दूसरी सीट पर सहयोगी दल आरपीआई(ए) के मुखिया और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले को पार्टी ने टिकट दिया है। बिहार से विवेक ठाकुर और असम की एक सीट पर सहयोगी दल बीपीएफ के बुस्वजीत डाइमरी और दूसरी सीट पार्टी नेता भुवनेश्वर कालिता को टिकट दिया है। भाजपा ने मणिपुर की एक सीट से लिएसंबा महाराजा को मैदान में उतारा है। राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को टिकट मिला है।

पोस्टर विवाद: SC ने योगी सरकार से पूछा- किस कानून के तहत लगाए गए पोस्टर

बता दें कि देश के 17 राज्यों में राज्यसभा की 56 सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होंगे। इनमें से 55 सीटें सांसदों के कार्यकाल पूरे होने से खाली हुई हैं। वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह के हरियाणा की सीट से इस्तीफे देने के बाद खाली हो गई है। उनका कार्यकाल 2022 में पूरा होना था। 

किस राज्य में कितनी राज्यसभा सीटों पर होगा चुनाव

क्रमांकराज्यसीटों की संख्या
1महाराष्ट्र7
2तमिलनाडु6
3पश्चिम बंगाल और बिहार5-5
4ओडिशा, गुजरात, आंध्रप्रदेश4-4
5मध्यप्रदेश, हरियाणा, असम और राजस्थान3-3
6तेलंगाना, झारखंड और छत्तीसगढ़2-2
7मणिपुर, मेघालय, हिमाचल प्रदेश1-1

MP Politics: भाजपा ने सिंधिया से निभाया वादा, बनाया राज्यसभा का उम्मीदवार 

कमेंट करें
zprfw