उत्तरप्रदेश: अब CBI करेगी हाथरस गैंगरेप मामले की जांच, योगी सरकार ने की थी सिफारिश

Cbi Takes Over The Investigation Of The Hathras Alleged Gangrape Case
उत्तरप्रदेश: अब CBI करेगी हाथरस गैंगरेप मामले की जांच, योगी सरकार ने की थी सिफारिश
उत्तरप्रदेश: अब CBI करेगी हाथरस गैंगरेप मामले की जांच, योगी सरकार ने की थी सिफारिश
हाईलाइट
  • 14 सिंतबर को 4 युवकों ने 19 वर्षीय युवती के साथ किया था दुष्कर्म
  • पर्याप्त सुरक्षा के बीच पीड़ित परिवार को हाईकोर्ट ले जाएगी पुलिस
  • पीड़ित के परिवार को सुरक्षित हाईकोर्ट तक पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अब हाथरस कथित सामूहिक दुष्कर्म मामले की जांच अपने हाथ में ले ली है। योगी सरकार ने हाथरस कांड की जांच के लिए सीबीआई को संस्तुति पत्र भेजा था। केंद्र सरकार की डीओपीटी विभाग के नोटिफिकेशन के बाद सीबीआई ने हाथरस केस को टेकओवर किया है। जल्द सीबीआई हाथरस केस की जांच शुरू करेगी।

अभी तक हाथरस कांड की जांच एसआईटी कर रही थी। हाल ही में इस जांच को पूरा करने के लिए यूपी सरकार ने 10 दिनों का और वक्त दे दिया था, ताकि सच सामने आ सके। माना जा रहा था कि इस मामले में लगातार बढ़ते पेच की वजह से सरकार ने ये फैसला लिया, लेकिन अब ये मामला सीबीआई के पास पहुंच गया है। 3 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस केस की जांच सीबीआई से कराए जाने के आदेश दिए थे। योगी सरकार के इस आदेश के बाद गैंगरेप पीड़िता की भाभी ने कहा था कि हम सीबीआई जांच नहीं चाहते हैं। केस की न्यायिक जांच होनी चाहिए. हम जज की निगरानी में जांच चाहते हैं।

14 सिंतबर को 4 युवकों ने 19 वर्षीय युवती के साथ किया था दुष्कर्म
बता दें कि 14 सिंतबर को चार युवकों ने कथित रूप से 19 वर्षीय युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया था। पीड़िता ने 29 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में दम तोड़ दिया था। 30 सितंबर को पीड़िता का अंतिम संस्कार किया गया। परिवार के अनुसार पुलिस ने दबाव बनाकर जल्दबाजी में अंतिम संस्कार कराया। जबकि पुलिस का कहना है कि परिवार की इच्छा के अनुसार अंतिम संस्कार किया गया। घटना के सामने आने के बाद से पूरे देश में पीड़िता को इंसाफ दिलाने के लिए आक्रोश है। घटना लेकर काफी राजनीति भी हुई। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। इस मामले में एसआईटी की जांच के आधार पर एसपी समेत कई पुलिस अधिकारियों को निलंबित किया गया है।

पर्याप्त सुरक्षा के बीच पीड़ित परिवार को हाईकोर्ट ले जाएगी पुलिस
बिटिया की मौत के मामले में 12 अक्तूबर को बिटिया के परिजन हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के समक्ष प्रस्तुत होंगे। परिजन कड़ी सुरक्षा के बीच हाईकोर्ट जाएंगे। पुलिस ने उनकी सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए हैं। गौरतलब है कि हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने बिटिया के मामले को स्वत: संज्ञान लिया था। अधिकारियों को 12 अक्तूबर को तलब किया गया है।

पीड़ित के परिवार को सुरक्षित हाईकोर्ट तक पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी
पुलिस अधीक्षक हाथरस, विनीत जायसवाल ने कहा कि प्रकरण के संबंध में लखनऊ हाईकोर्ट में 12 अक्तूबर को सुनवाई होनी है। पीड़ित के परिवार को सुरक्षित हाईकोर्ट तक पहुंचाने की जिम्मेदारी हमारी है। पर्याप्त पुलिस फोर्स के साथ इस परिवार को सुरक्षित वहां तक ले जाया जाएगा और फिर यहां तक वापस लाया जाएगा।

 

Created On :   10 Oct 2020 4:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story