MP-CG समेत 12 बीजेपी शासित राज्यों में 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

central govt and bjp govern state reduces patrol diesel rate
MP-CG समेत 12 बीजेपी शासित राज्यों में 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल
MP-CG समेत 12 बीजेपी शासित राज्यों में 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल
हाईलाइट
  • केन्द्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की
  • बीजेपी शासित राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम घटाए
  • मध्यप्रदेश
  • गुजरात
  • महाराष्ट्र
  • छत्तीसगढ़
  • झारखंड और त्रिपुरा में 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती के ऐलान के बाद बीजेपी शासित 12 राज्यों ने भी तेल के दामों में कटौती का ऐलान किया है। इनमें मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड, असम, उत्तराखंड, गोवा और त्रिपुरा शामिल हैं। इन सभी राज्यों में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती का ऐलान हुआ है। जम्मू-कश्मीर में भी तेल के दामों में इतनी ही कटौती की गई है। इस तरह इन राज्यों में तेल के दाम अब 5 रुपए/लीटर कम हो जाएंगे। वहीं गैर बीजेपी शासित राज्यों में तेल के दामों में 2.50 रुपए प्रति लीटर की ही राहत मिलेगी।

इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी का ऐलान किया। जेटली ने बताया कि केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर रही है। इस कटौती में रेवेन्यू विभाग 1.50 रुपये और OMC एक रुपये/लीटर भार वहन करेगा। जेटली ने बताया, "पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत को नियंत्रित करने के लिए रेवेन्यू और पेट्रोलियम मंत्रालय के बीच बातचीत हुई। इसके बाद प्रस्ताव को पीएम मोदी के पास भेजा गया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।"

वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह भी बताया कि उन्होंने राज्यों से भी इसी तरह की कटौती की अपील करने के लिए पत्र लिखा है। जेटली द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस किए जाने के तुरंत 1 घंटे बाद ही राज्यों से भी इस मामले में प्रतिक्रियाएं आने लगी। बीजेपी शासित राज्यों ने एक के बाद एक ईंधन के दाम कम करने का ऐलान करना शुरू कर दिया।

बीजेपी शासित 11 राज्यों में 5 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गांव लावापानी में एक जनसभा के दौरान तेल के दामों में कटौती का ऐलान किया। उन्होंने कहा, "केन्द्र व राज्य सरकार जनता को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से राहत दिलाने की हरसंभव कोशिश कर रही है। केन्द्र सरकार ने 2.50 रुपए की कटौती की है, हम भी 2.50 रुपए की कटौती कर रहे हैं। एमपी में पेट्रोल अब 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा।"

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने ट्वीट कर बताया कि केन्द्र की सिफारिश पर राज्य सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपए कटौती की है। अब महाराष्ट्र की जनता को तेल के 5 रुपए प्रति लीटर कम खर्च करना होंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्र रमण सिंह ने कहा, "छत्तीसगढ़ सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती का फैसला किया है। अब छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल-डीजल 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ट्वीट कर पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती का ऐलान किया। उन्होंने लिखा, "वित्त मंत्री ने पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर सकारात्मक कदम उठाया है। गुजरात सरकार भी इस राह पर चलते हुए 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर रही है। गुजरात की जनता को अब 5 रुपए सस्ता पेट्रोल-डीजल उपलब्ध हो सकेगा।

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने भी राज्य के नागरिकों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपए प्रति लीटर अतिरिक्त कटौती का ऐलान किया है। यहां भी ईंधन के दाम 5 रुपए प्रति लीटर सस्ते हो गए हैं।

बीजेपी शासित त्रिपुरा राज्य में भी  पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती का ऐलान कर दिया गया है। अब यहां भी पेट्रोल-डीजल 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केन्द्र सरकार द्वारा आम आदमी के हित में पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 की कटौती एक बड़ा कदम है। यूपी सरकार भी राज्य के नागरिकों को 2.50 रुपए/लीटर की अतिरिक्त राहत देगी।

असम सीएम सर्वानंद सोनवाल ने ट्वीट कर बताया, "देश की जनता पर से बोझ कम करने के लिए वित्त मंत्री द्वारा पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 की कटौती सराहनीय है। असम सरकार भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटा रही है। हम राज्य की जनता को 2.50 रुपए/लीटर की अतरिक्त राहत देंगे।"

हरियाणा सरकार ने केन्द्र सरकार की राहत के अलावा राज्य की जनता को तोहफा दिया है। यहां भी पेट्रोल-डीजल 2.50 रुपए/लीटर की अतिरिक्त कटौती का ऐलान किया गया है।

हिमाचल प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपए/लीटर की अतिरिक्त कटौती का ऐलान किया गया है।

उत्तराखंड सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और गोवा सीएम मनोहर पर्रिकर ने भी अपने-अपने राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपए/लीटर की कटौती होगी। दोनों राज्यों  में तेल 5 रुपए/ लीटर सस्ता होगा।

जम्मू-कश्मीर में भी तेल के दामों में 5 रुपए/लीटर की कमी आएगी।

Created On :   4 Oct 2018 12:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story