comScore

छत्तीसगढ़: OBC आरक्षण के समर्थन में प्रदेश में बंद, कई सगंठन शामिल

छत्तीसगढ़: OBC आरक्षण के समर्थन में प्रदेश में बंद, कई सगंठन शामिल

हाईलाइट

  • छत्तीसगढ़ में OBC आरक्षण की मांग को लेकर 'बंद'
  • OBC, SC और ST के करीब 19 संगठन कर रहे बंद का समर्थन
  • बिलासपुर HC ने नामंजूर किया था जनसंख्या के आधार पर आरक्षण देना

डिजिटल डेस्क, रायपुर। प्रदेश में 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) आरक्षण की मांग को लेकर आज (बुधवार) पिछड़े वर्ग की एक संस्था द्वारा बंद बुलाया गया है। OBC आरक्षण के लिए बंद को लेकर OBC, SC और ST के करीब 19 संगठनों द्वारा समर्थन देने का दावा किया जा रहा है। वहीं राजधानी रायपुर के अंबेडकर चौक में सुबह कुछ प्रदर्शनकारियों ने भी इकट्ठा होकर जमकर नारेबाजी की।

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि 'सवाल व्यक्ति-विशेष का नहीं है, यदि आप हमारे इतने बड़े समाज के अधिकारों में कटौती करेंगे तो हम कब तक सोए रहेंगे। कभी न कभी इस लड़ाई की शुरूआत तो होनी ही थी और आज हमने इसकी शुरूआत कर दी है।' उसने कहा कि 'प्रदेश में 57 फीसदी आबादी हमारी (OBC, SC और ST की) है, ऐसे में 27 फीसदी आरक्षण हमारा अधिकार है और यदि हमें हमारा अधिकार नहीं दिया गया तो हम आगे उग्र आंदोलन करंगे।' उसने बताया कि 'यदि आज बंद के बावजूद भी हमारी मांग पूरी नहीं की गई तो हमारा आंदोलन जारी रहेगा।'

बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में जनसंख्या के आधार पर आरक्षण देने की घोषणा की थी। इसके मुताबिक सरकार द्वारा OBC को 27 फीसदी आरक्षण मिलना था, लेकिन बिलासपुर हाईकोर्ट ने जनसंख्या के आधार पर आरक्षण दिए जाने के सरकार के फैसले को अस्वीकृत कर दिया गया। फिलहाल OBC को 14 फीसदी आरक्षण मिल रहा है।

कमेंट करें
haMUI