प्रधान न्यायाधीश ने बिना बहस के बिल पास करने पर जताई चिंता

Chief Justice expressed concern over passing the bill without debate
प्रधान न्यायाधीश ने बिना बहस के बिल पास करने पर जताई चिंता
राजस्थान प्रधान न्यायाधीश ने बिना बहस के बिल पास करने पर जताई चिंता

डिजिटल डेस्क, जयपुर। भारत के प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन.वी. रमण ने शनिवार को विधायी प्रदर्शन में गिरावट और बिना बहस के विधेयकों को पारित करने पर चिंता व्यक्त की। देश विधायी प्रदर्शन की गुणवत्ता में गिरावट देख रहा है। हमारे पास सरकार का एक रूप है जहां कार्यपालिका विधायिका के प्रति जवाबदेह है। हालांकि, पूरी तरह से बहस के अभाव में विपक्ष के नेताओं के लिए स्थान कम हो रहा है और राजनीति संक्षिप्त हो गई है। राजनीतिक विपक्ष को दुश्मनी में नहीं बदलना चाहिए जो कि आजकल देखा जा रहा है जो स्वस्थ लोकतंत्र के संकेत नहीं हैं।

उन्होंने यह बात राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की राजस्थान शाखा के तत्वावधान में आयोजित संसदीय लोकतंत्र के 75वें वर्ष पर आयोजित एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा, हालांकि संविधान में कम से कम दिनों की संख्या निर्दिष्ट नहीं है, जिसके लिए राज्य विधानसभा को हर साल बैठक करनी चाहिए, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि नागरिकों को लंबे समय तक जुड़ाव से लाभ होगा। उन्होंने सांसदों से कहा, हमारे जैसी विभाजित दुनिया में, यह आप ही हैं जो समाज को एक साथ रख सकते हैं। उन्होंने आगे कहा: मैंने विधायी निकायों में बहस की कमी का उल्लेख किया है, आलोचना नहीं है। अगर बिलों पर पूरी तरह से बहस होती है, तो हमारे पास बेहतर कानून होंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 July 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story