• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Chinese aircraft took off near the eastern Ladakh border, India gave a stern warning to dragons, said keep fighter planes away from Ladakh border

भारत ने चीन को दी चेतावनी : ताइवान विवाद के बीच चीन ने फिर की गुस्ताख हरकत, भारतीय सीमा के पास चीनी विमान ने भरी उड़ान, भारत ने दी दो टूक चेतावनी

August 5th, 2022

हाईलाइट

  • भारत ने चीन को ऐसे वक्त पर चेतावनी दी है जब उसका विवाद ताइवान के साथ बढ़ता ही जा रहा है। 

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।  पूर्वी लद्दाख सीमा के पास चीनी  लड़ाकू विमान उड़ाए  जाने को लेकर भारत ने चीन को सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि वह अपने लड़ाकू विमान भारतीय सीमा से दूर रखें। दरअसल बीते दिनों चीन के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा के काफी पास से उड़ान भर रहे थे। भारत ने चीन को ऐसे वक्त पर चेतावनी दी है जब उसका विवाद ताइवान के साथ बढ़ता ही जा रहा है। 

दरअसल चीन अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से भड़का हुआ है। गुरूवार को ही खबर सामने आई थी कि चीन ने करीब 11 मिसाइलों को ताइवान की ओर छोड़ दिया था। हालांकि चीन की मिसाइलें ताइवान पर नही बल्कि जापान की सीमा में गिरी थी। इस मामले पर जापान ने भी बयान जारी कर इसे एक गंभीर मामला बताया था। और चीन को चेतावनी देते हुए कहा था कि लोगों की सुरक्षा से किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेंगे। 

वहीं भारत ने पूर्वी लद्दाख की सीमा के पास चीनी लड़ाकू विमान उड़ाए जाने का विरोध किया साथ ही इस मामले पर चीन के साथ सैन्य स्तर पर बैठक भी बुलाई थी। आजतक की मानें तो इस मीटिंग में भारत ने चीन की अकसावे वाली गतिविधियों को लेकर विरोध जताया है। इस मीटिंग में एयर फोर्स के एयर कोमोडोर भी मौजूद रहे। 

बता दें पूर्वी लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत और चीन के बीच यह पहला मामला था जब कोई भारतीय एयरफोर्स के अधिकारी ने सैन्य स्तर की बैठक में हिस्सा लिया हो। खबर की मानें तो यह बैठक मंगलवार को चुंशूल मोल्डो में हुई। इस मीटिंग मे भारत ने चीन से स्पष्ठ रूप से कहा है कि वह विमान उड़ाते समय अपनी सीमा में रहे। एलएसी और 10 किमी सीबीएम लाइन का पालन भी करें।   

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख विवाद को समाप्त करने के लिए कई दौर की बातचीत हो चुकी है। इसी बीच चीन की ओर से अकसावे वाली गतिविधियां दिखाई देती रहती हैं। पिछले कुछ दिनों से चीन के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा के पास दिखे गए थे। हालांकि भारत ड्रेगन की हर हरकतों पर जमीन से लेकर असमान तक नजर बनाए हुए है। भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर रडार सिस्टम लगा रखा है। जो हवा में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखता है।