दैनिक भास्कर हिंदी: G20 summit: पीएम मोदी बोले- भारत न केवल पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा कर रहा है बल्कि टारगेट को पार भी कर रहा है

November 22nd, 2020

हाईलाइट

  • पीएम मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन क्लाइमेट चेंज को लेकर संबोधित किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन क्लाइमेट चेंज को लेकर सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने पर अपना ध्यान केंद्रित रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। जलवायु परिवर्तन को सिलोस में नहीं बल्कि एकीकृत, व्यापक और समग्र तरीके से लड़ा जाना चाहिए।

पीएम ने कहा, भारत ने कम कार्बन वाली डेवलपमेंट प्रैक्टिसेज को अपनाया है। हमने वर्ष 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर डिग्रेडेड लैंड को रिस्टोर करने का लक्ष्य रखा हैं। हम सर्कुलर इकोनॉमी को एनकरेज कर रहे हैं। पीएम ने कहा, भारत न केवल पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा कर रहा है बल्कि टारगेट को पार भी कर रहा है। 

 

 

इंटरनेशनल सोलर अलायंस (ISA) सबसे तेजी से बढ़ते अंतरराष्ट्रीय संगठनों में से एक है। ISA कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में योगदान देगा। नई और सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी में रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छा समय है। हमें सहयोग की भावना के साथ ऐसा करना चाहिए।

पूरी दुनिया तेजी से प्रगति कर सकती है यदि विकासशील दुनिया के लिए टेक्नोलॉजी और फाइनेंस का ज्यादा सपोर्ट हो। मानवता की समृद्धि के लिए, हर एक व्यक्ति को समृद्ध होना चाहिए।

खबरें और भी हैं...