comScore

रविदास मंदिर पर ओछी राजनीति कर रही कांग्रेस और आप : भाजपा

October 23rd, 2019 23:30 IST
 रविदास मंदिर पर ओछी राजनीति कर रही कांग्रेस और आप : भाजपा

हाईलाइट

  • रविदास मंदिर पर ओछी राजनीति कर रही कांग्रेस और आप : भाजपा

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर,(आईएएनएस)। दिल्ली के तुगलकाबाद में रविदास मंदिर के मुद्दे पर भाजपा ने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर ओछी राजनीति करने का आरोप लगाया है।

पार्टी मुख्यालय पर बुधवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव ने कहा कि दोनों दल इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहे हैं, जिससे सामाजिक विद्वेष को बढ़ावा मिल रहा है। इस दौरान पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुष्यंत कुमार गौतम, प्रवक्ता संबित पात्रा और मीडिया सह संयोजक संजय मयूख भी मौजूद रहे।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि दिल्ली के तुगलकाबाद में संत रविदास के मंदिर की पुनस्र्थापना पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का पार्टी स्वागत करती है। केंद्र सरकार के प्रस्तावों के अनुरूप आया यह निर्णय सामाजिक संस्थाओं को मजबूत करने वाला है।

उन्होंने कहा कि भारत की भक्ति परंपरा के महान संत रविदास ने समाज में भाई-चारे की स्थापना, ऊंच-नीच और छुआछूत से मुक्ति तथा नशामुक्ति सहित सर्वसमाज के कल्याण का संदेश दिया है। इसका व्यापक प्रभाव भारत के जनमानस पर पड़ा है। भाजपा ने हमेशा संत रविदास के जीवन को बड़ा बनाने और उनके जीवन के दिखाए हुए मार्ग को आगे बढ़ाने के प्रयास किए हैं। प्रधानमंत्री मोदी खुद बनारस स्थित रविदास मंदिर जा चुके हैं।

भूपेंद्र यादव ने कहा कि अदालत के फैसले के बाद मंदिर टूटने पर भारतीय जनता पार्टी ने संत रविदास का मंदिर फिर से बनाने की पहल की। अब सुप्रीम कोर्ट ने संत रविदास की स्मृति में उस जगह के संरक्षण और उनके मंदिर के फिर से निर्माण की मंजूरी दे दी गई है। अब पहले से भी अधिक स्थान में मंदिर निर्माण का रास्ता खुला है। उन्होंने कहा कि हालांकि इस प्रकरण का सबसे दु:खद पहलू है कि कांग्रेस और दिल्ली की आम आदमी पार्टी मंदिर के राजनीतिकण का प्रयास कर रही। सामाजिक द्वेष को बढ़ाने वाले बयानों और इस तरह की राजनीति की भाजपा निंदा करती है।

कमेंट करें
xwWtZ