व्यापार 100 अरब डॉलर के पार होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र पर किया कटाक्ष

Congress leader Rahul Gandhi took a jibe at the Center when business crossed $100 billion
व्यापार 100 अरब डॉलर के पार होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र पर किया कटाक्ष
भारत-चीन व्यापार 100 अरब डॉलर के पार होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र पर किया कटाक्ष
हाईलाइट
  • मोदी सरकार पर लगाया दिखावे का आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सैन्य गतिरोध के बावजूद भारत-चीन व्यापार 100 अरब डॉलर का आंकड़ा पार करने पर बुधवार को केंद्र सरकार पर कटाक्ष किया। उन्होंने हिंदी में एक ट्वीट में कहा जुमलों की सरकार है, झूठ ढोंग दिखावा उपर है, देश को अब झोला उठने का इंतजार है।

गांधी चीन के साथ भारत के व्यापार पर टिप्पणी कर रहे थे क्योंकि चीनी घुसपैठ के बाद, केंद्र ने चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, फिर भी मेड-इन-चाइना के बार-बार घरेलू बहिष्कार के बीच, भारत और चीन के बीच व्यापार की मात्रा नवंबर तक 100 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। टाइम्स ने चीनी सामान्य प्रशासन सीमा शुल्क के लेटेस्ट आंकड़ों का हवाला देते हुए इसकी जानकारी दी।

चीनी राज्य मीडिया ने बताया कि भारत में ऐसे लोग हैं जो व्यापार घाटे के बारे में चिंतित हैं, जो चीन के साथ व्यापार पर बहुत अधिक भरोसा नहीं करने की वकालत कर रहे हैं, डेटा अपने लिए बोलता है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है, इन लोगों के राजनीतिक विचार जो भी हों, चीन को भारत के दुश्मन के रूप में देखना भारत के लिए एक विकल्प नहीं होना चाहिए। सहयोग बढ़ाना सही विकल्प है।

भारत ने लंबे समय से चीन के साथ अपने व्यापार घाटे को कम करने की उम्मीद की है, लेकिन द्विपक्षीय व्यापार को और अधिक संतुलित बनाने से भारत को चीनी निर्यात पर अंकुश नहीं लगाया जा सकता है, जिससे केवल भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत से चीन के आयात को और बढ़ाना सही रास्ता है और इस संबंध में दोनों पक्षों के बीच समन्वय की गुंजाइश है और यह एक संयुक्त प्रयास होना चाहिए।

ग्लोबल टाइम्स ने बताया, रिकॉर्ड दोतरफा व्यापार दोनों देशों की आर्थिक पूरकताओं और द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों के मजबूत लचीलेपन का सबसे अच्छा सबूत प्रदान करता है। विशेष रूप से, अपेक्षाकृत कम कीमतों पर चीनी उत्पादों का आयात करके, भारत ने अधिक विदेशी मुद्रा भंडार को बचाया है और पूंजी दक्षता में सुधार किया है। इसके अलावा, भारत के चीन से मशीनरी और इलेक्ट्रॉनिक्स के बड़े आयात और देश के स्मार्टफोन क्षेत्र में चीनी निवेश ने भारतीय लोगों की जरूरतों को पूरा किया है और तीसरे देशों में भारतीय निर्यात को बढ़ावा दिया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   29 Dec 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story