Corona virus in MP: राज्य में बीते 24 घंटों में एक की मौत, भोपाल में 28 मरीज स्वस्थ हुए, मरीजों की संख्या 1400 के पार

Corona virus in MP: राज्य में बीते 24 घंटों में एक की मौत, भोपाल में 28 मरीज स्वस्थ हुए, मरीजों की संख्या 1400 के पार

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 1400 के पार पहुंच गई है। राज्य की आर्थिक राजधानी इंदौर के हालात दिनों दिन बिगड़ते जा रहे हैं। इंदौर सीएमओ डॉ प्रवीन जदिया के मुताबिक जिले में शनिवार को कोरोना संक्रमित एक मौत हुई, जबकि 9 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। अब इंदौर में कोरोना संक्रमित का आंकड़ा 891 पहुंच गया है। इस बीच भोपाल में 28 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर घर लौटे। ये मरीज जब चिरायु हॉस्पिटल से घर की ओर निकले तो जिला प्रशासन ने फूल हार और वाटर कैनन सेल्यूट देकर सम्मानित किया। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1402 पहुंच गई है। अबतक 69 लोगों की मौत हुई है, 127 ठीक हुए हैं। पिछले 24 घंटे में 59 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है।  

अब तक राज्य में 69 की मौत और 127 लोग स्वस्थ हुए
स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, शनिवार को एक भी मरीज की मौत नहीं हुई और मौत का आंकड़ा 69 बना हुआ है। अब तक इंदौर में 47, उज्जैन व भोपाल में छह-छह, खरगोन में चार और देवास में पांच व छिंदवाड़ा में एक मौत हुई है। वहीं अब तक 127 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा इंदौर से 71 और 31 भोपाल से हैं।

इंदौर में सबसे ज्यादा 891 कोरोना पॉजिटिव 
राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार की रात को जारी बुलेटिन के अनुसार, मरीजों की संख्या 1402 हो गई है। इंदौर अब भी मरीजों की संख्या में मामले में अव्वल बना हुआ है। यहां मरीजों की संख्या 891 हो गई है। वहीं भोपाल में 213, जबलपुर में 16, उज्जैन में 23, मुरैना में 13, खरगोन में 47, बड़वानी में 26, छिंदवाड़ा चार, विदिशा 13, होशंगाबाद 23, खंडवा 32, देवास 20, रतलाम 13,धार में 24, रायसेन में सात, शाजापुर में छह, मंदसौर में नौ, श्योपुर में पांच व आगर मालवा और अलिराजपुर में पांच-पांच, शिवपुरी, ग्वालियर, रतलाम, बैतूल, सतना में दो-दो और सागर, टीकमगढ़ व अन्य राज्य से आए एक-एक मरीजों के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं।

घरों को लौटे दो प्रमुख अधिकारी 
मप्र स्वास्थ्य विभाग प्रमुख सचिव पल्लवी जैन और भोपाल स्वास्थ्य विभाग के निदेशक जे विजय कुमार की दूसरी रिपोर्ट भी नेगेटिव आने के बाद अपने-अपने घर लौट गए। भोपाल के प्रमुख मेडिकल व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने यह जानकारी दी।

इंदौर जिला प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
शनिवार को हेल्पलाइन नंबर 0731-2363009 जारी किया है। किसी भी बीमारी की स्थिति में शहर के लोगों को इस नंबर पर मदद मिलेगी। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय की पहल पर हेल्पलाइन बनी है।

ठीक होकर जाने वाले लोगों को पानी की बौछार से दी सलामी
राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस के संक्रमण को हराकर अस्पताल से बाहर निकलने वाले 28 लोगों की एंबुलेंस पर जिला प्रशासन ने पानी की बौछार कर सलामी दी और तालियों के साथ उन्हें घर के लिए विदा किया। जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भोपाल के 28 कोविड-19 मरीजों को शनिवार को स्वस्थ घोषित होने के बाद चिरायु अस्पताल एवं चिकित्सा महाविद्यालय से छुट्टी दी गई। इन लोगों की एम्बुलेंस रवाना होने के समय अस्पताल के दरवाजे पर पानी की बौछारों से सलामी दी गई और तालियों की साथ विदा किया गया।

सीएम शिवराज ने स्वस्थ हुए मरीजों से की बात
इस बीच, कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त के बाद घर लौटने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज छह ठीक हो चुके लोगों से बातचीत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अत्यंत हर्ष व उत्साह का विषय है कि आपने कोरोना को हराने में सफलता प्राप्त की है। चौहान ने कहा कि कोरोना का मतलब है हिम्मत और साहस। मुख्यमंत्री ने कहा, मैं आप सभी के साहस को प्रणाम करता हूं। आप सभी के सहयोग से हम प्रदेश में कोरोना को जल्द ही पूरी तरह परास्त कर देंगे।

Created On :   18 April 2020 10:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story