Coronavirus in india: देश में अब तक 519 मौतें, तेलंगाना में 7 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया, ऑनलाइन फूड डिलीवरी पर भी रोक

Coronavirus in India: 27 killed and 1334 infected in last 24 hours
Coronavirus in india: देश में अब तक 519 मौतें, तेलंगाना में 7 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया, ऑनलाइन फूड डिलीवरी पर भी रोक
Coronavirus in india: देश में अब तक 519 मौतें, तेलंगाना में 7 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया, ऑनलाइन फूड डिलीवरी पर भी रोक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया के साथ भारत में भी कोरोना वायरस संक्रमण से मरीजों और मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में बीते 24 घंटों में 1324 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है और 31 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में अब तक 16,116 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 519 लोगों की जान जा चुकी है और 2302 लोग स्वस्थ हुए हैं। वहीं 12,969 लोग अब भी अस्पतालों में कोविड-19 संक्रमण से जूझ रहे हैं। यह जानकारी रविवार को कोरोना वायरस की प्रेस ब्रीफिंग में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने दी।

उन्होंने बताया कि देश के 23 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 54 जिले ऐसे हैं, जहां पिछले 14 दिन के अंदर एक भी कोरोना पॉजिटव मरीज नहीं मिला है। वहीं पुडुचेरी के माहे और कर्नाटक के कोडागु में पिछले 28 दिन से कोरोना को कोई नया केस नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की जगहें हमारी प्राथमिकताओं में हैं। हम वैसे तो पूरे देश में हालात सामन्य बनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हमारी कोशिश है कि इन जगहों पर आगे भी कोरोना संक्रमण का कोई केस सामने न आए।

देश में कोरोना के 755 डेडिकेटेड अस्पताल
लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए देश में 755 डेडिकेटेड अस्पताल और 1389 डेडिकेटेड हेल्थ केयर सेंटर्स बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 2144 कोरोना संक्रमितों का इलाज किया जा सकता है।

ICMR ने अबतक कोरोना के 3,86,791 परीक्षण किए
वहीं पत्रकारों से चर्चा में ICMR प्रमुख डॉ. रमन आर गंगाखेडकर ने बताया कि हमने देशभर में अब तक कोविड-19 के 3,86,79 टेस्ट किए गए हैं। शनिवार को 37, 173 टेस्ट किए गए थे, इनमें से 29,287 टेस्ट ICMR नेटवर्क की लैब्स में किए गए थे। 7,886 प्राइवेट सेक्टर की लैब्स में टेस्ट किए गए।

कम्यूनिटी टेस्टिंग के दौरान हेल्थ टीम को मिले पर्याप्त सुरक्षा
गृह मंत्रालय प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने राज्यों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि राज्य सरकारें कम्यूनिटी टेस्टिंग के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराए। इसके लिए वे टीम में स्थानीय धार्मिक नेताओं को भी शामिल करें और शांति कमेटियों को सक्रिय करें। लोगों के अंदर टेस्टिंग को लेकर फैली भ्रांतिओं को भी दूर करने की कोशिश की जाए।

वास्तविक परिस्थितिओं का आंकलन कर आने-जाने वालों को दी जाए छूट
गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि लोगों की वास्तविक परिस्थिओं का आंकलन कर ही उन्हें लॉकडाउन के दौरान छूट दी जाए। प्रवासी मजदूरों को अपने घरों तक जाने के दौरान अधिकारी उनसे सोशल डिस्टेंंसिंग का पालन कराएं। इसके बाद वे अपने गृहक्षेत्र में अनुमति प्राप्त आर्थिक गतिविधियों में शामिल हो सकें।

तेलंगाना में 7 मई तक लॉकडाउन
देश में कोरोना वायरस के संक्रमण में तेजी आने के बाद तेलंगाना सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार के 3 मई तक लॉकडाउन के फैसले के बाद राज्य सरकार ने इसे 7 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इस फैसले को लेकर केसीआर सरकार की तरफ से कहा गया है कि हमने तेलंगाना में 7 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है और यह 8 मई को खत्म होगा।

कर्नाटक में मरीजों का हंगामा
कर्नाटक में बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) द्वारा कोविड19 के मरीजों को कथित रूप से क्वारंटीन में भेजने के दौरान जमकर हंगामा और उपद्रव हुआ। इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला।

 

Created On :   19 April 2020 11:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story