Coronavirus: देश में कोरोना से 32 की मौत, कुल संक्रमितों की संख्या 1200 पार

Coronavirus India Live Updates Coronavirus new positive patients in india Corona Cases and Deaths in India Covid19
Coronavirus: देश में कोरोना से 32 की मौत, कुल संक्रमितों की संख्या 1200 पार
Coronavirus: देश में कोरोना से 32 की मौत, कुल संक्रमितों की संख्या 1200 पार
हाईलाइट
  • भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1000 के पार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना की वजह से देश भर में 24 घंटे के भीतर छह मरीजों की जान चली गई, वहीं देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 1263 हो गई है। इसमें 1129 लोग कोरोना वायरस से अभी भी संक्रमित हैं। जबकि अब तक 32 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 102 लोग ठीक हो चुके हैं। केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के मरीज सबसे ज्यादा हैं। देश के 27 राज्य इस वक्त कोरोना की चपेट में हैं।

Coronavirus Pandemic: सात अप्रैल तक कोरोना वायरस फ्री हो जाएगा तेलंगाना राज्य!

महाराष्ट्र में अब तक 215 मामले सामने आए हैं जिसमें से 6 की मौत हो चुकी है। गुजरात में 69 पॉजिटिव मामले हैं और 6 की मौत हो गयी है। कर्नाटक में अब तक 83 कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज पाए गए, जिसमें तीन की मौत हो गयी। मध्य प्रदेश में 47 मामले, तीन की मौत हो गयी जबकि दिल्ली में 49 पॉजिटिव केस अभी हैं जबकि 2 की मौत हो गई है। जम्मू कश्मीर में भी 45 कोरोना पीड़ित हैं, वहां भी दो लोगों की मौत हो गई। उधर तेलंगाना, पश्चिमी बंगाल, केरल, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

Coronavirus in India Live Update:

बाबा रामदेव पीएम केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपये का योगदान देंगे।

मध्य प्रदेश में कोरोना से अब तक 3 की मौत
मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस तीन लोगों की मौत हो चुकी है। तीसरी मौत का मामला सोमवार को सामने आया। उज्जैन के एक 38 वर्षीय युवक की तीन दिन पहले स्थानीय माधवनगर अस्पताल में मौत हुई थी। जिसके बाद सैंपल जांच के लिए इंदौर भेजा गया था। सोमवार को आई रिपोर्ट पॉजिटिव निकली।‌ 

ईरान से राजस्थान लाए गए नागरिकों में से 6 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। ईरान से निकाले गए 45 लोग जोधपुर में आर्मी वेलनेस सेंटर में हैं, उनमें से अब तक कुल सात कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

कश्मीर में चार नए कोरोना के मरीज पाए गए हैं। इनमें से दो श्रीनगर और दो शोपियां से हैं। उनकी कॉन्टैक्ट हिस्ट्री उन्हीं लोगों से है जो पहले संक्रमित पाए गए थे। जम्म-कश्मीर में कुल 45 मामले हो गए हैं।

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सामाजिक कार्यकर्ताओं से बात की।
प्रधानमंत्री ने देश के कई साधु-संतों और सामाजिक कार्यकर्ताओं से बात की। देश में जागरूकता फैलाने को लेकर पीएम के साथ में योगगुरु बाब रामदेव, RSS के भैयाजी जोशी भी शामिल हुए। पीएम ने कहा, पूरा देश COVID19 का सामना करने में धैर्य प्रदर्शित कर रहा है। महात्मा गांधी कहते थे कि गरीबों की सेवा करना राष्ट्र की सेवा करने का सबसे अच्छा तरीका है, पीएम ने लॉकडाउन के दौरान मानवता की सेवा में भाग लेने वाले संगठन के समर्पण की प्रशंसा की। 

कोरोना की वजह से पुणे में 52 साल के एक शख्स की मौत हो गई। मरीज को डायबिटीज और हाइपरटेंशन की भी समस्या थी।

राजस्थान में तीन और लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें से एक भीलवाड़ा और दो जयपुर से हैं। अब राज्य में कुल मामले 63 हो गए हैं।

केरल हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, 30 अप्रैल तक की अंतरिम जमानत पर छोड़े जाएंगे ट्रायल और रिमांड वाले कैदी।

DRDO बनाएगा N-99 मास्क
डिफेंस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) एक दिन में 20 हजार N-99 मास्क बनाएगा।

मध्य प्रदेश में कोरोना के कुल 47 केस
मध्य प्रदेश में सोमवार को कोरोना के 8 नए मामले आए। इंदौर में 7 और उज्जैन में एक को संक्रमित पाया गया। अब इंदौर में कुल 32 मरीज हो गए हैं। राज्य में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 47 पहुंच गई है।

MP प्रिजनर लीव रूल 1989 में बदलाव
मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी प्रिजनर लीव रूल 1989 में बदलाव किया है। कोरोना के चलते अलग-अलग जेलों से कैदियों को 60 दिन की पेरोल पर छोड़ा जाएगा। 5 हजार कैदियों को 60 दिन की परोल पर रिहा किया जा रहा है। अगले दो दिनों में 3000 अन्य कैदियों को 45 दिन की अंतरिम जमानत पर रिहा किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में 24 घंटों में 19 नए मामले
पिछले 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण के 19 नए मामले सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण के 82 मामले हो गए हैं। 19 नए मामलों में से अकेले मेरठ से 12, नोएडा से चार, गाजियाबाद से दो और एक बरेली से सामने आया है। राज्य में एक दिन में सामने आने वाले मामलों में यह आंकड़ा सबसे अधिक है। नोएडा के चार केस सामने आने के बाद राज्य के कुल 82 मामलों में से यहां से सर्वाधिक 31 मामले आए हैं।

यूपी में अब तक 14 मरीजों हुए ठीक 
एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के तहत संयुक्त निदेशक-सह-राज्य निगरानी अधिकारी विकासेंदु अग्रवाल ने यहां जारी एक बयान में कहा, राज्य में अब तक 14 मरीजों को उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। इनमें से सात आगरा, दो गाजियाबाद, चार नोएडा और एक लखनऊ से है। इससे पहले राज्य में सामने आए कुल 72 मामलों में नोएडा से 31, आगरा से 10, लखनऊ से 8, गाजियाबाद से 7, मेरठ से 5, वाराणसी, बरेली व पीलीभीत में दो-दो और लखीमपुर, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर, शामली और बागपत में एक-एक केस सामने आया था।

पश्चिम बंगाल के मंत्री स्वपन दास लोगों को जागरूक करने सड़क पर निकले।

तमिलनाडु में 17 नए केस
तमिलनाडु में कोरोना के 17 नए केस सामने आए हैं। अब मरीजों का आंकड़ा 67 तक पहुंच गया है। 

महाराष्ट्र में कुल 215 मामले
महाराष्ट्र में कोरोना के 12 नए केस। इसमें पुणे से पांच, मुंबई से तीन, नागपुर से दो कोल्हापुर और नाशिक से एक-एक मामले सामने आए हैं।

दिल्लीः एम्स (AIIMS) के अपेक्स ट्रॉमा सेंटर को कोरोना के मरीजों का अस्पताल बनाया जाएगा।

दिल्ली में ड्रग ट्रेडर असोसिएशन लोगों की मदद कर रहा।

गुजरात में कोरोना के 69 मामले 
गुजरात में सोमवार को कोरोना के कारण एक 45 वर्षीय महिला ने दम तोड़ दिया। राज्य में अब तक कुल 69 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 6 की मौत हो चुकी है।

मजदूरों पर सीएम योगी मेहरबान
कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को 27.5 लाख मनरेगा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मजदूरों से बात भी की।

लखनऊ में 4 होटल बनेंगे क्वारंटीन सेंटर
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रशासन ने चार लग्जरी होटल को क्वारंटीन सेंटर बनाने का फैसला किया है। यहां कोरोना मरीजों की देखभाल करने वाले मेडिकल और पारामेडिकल स्टाफ को क्वारंटीन किया जाएगा। प्रशासन ने इसके लिए हयात, मैरियट, पिकाडिली और लेमन ट्री होटल का चयन किया है। होटल हयात और मैरियट राम मनोहर लोहिया अस्पताल और पिकाडिली और लेमन ट्री संजय गांधी मेडिकल साइंसेज के स्टाफ के लिए चिन्हित किया गया है। इन दोनों चिकित्सा संस्थानों ने सरकार से स्टाफ के लिए क्वारंटीन सेंटर की मांग की थी। इस बीच इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान और अवध शिल्प ग्राम को प्रवासी मजदूरों के ठहरने के लिए अधिगृहीत किया गया है।

पेंटिंग के जरिए कोरोना से दूर रहने की अपील
कर्नाटक में पुलिसकर्मी ने सड़क पर बनाई पेंटिंग, कोरोना वायरस से बचने के लिए अलग अंदाज में लोगों को जागरूक कर रहे हैं। 

लुधियाना की सब्जी मंडी में भारी भीड़
देश में लागू 21 दिन के लॉकडाउन के बावजूद लुधियाना की सब्जी मंडी में जुटी भारी भीड़

जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 41 मामले
कश्मीर डिविजन में पिछले एक दिन से नया केस नहीं आया है। वहीं जम्मू डिविजन में 3 नए मरीज मिले हैं। राज्य में अब तक कोरोना के कुल 41 मामले सामने आए हैं। 

श्रीनगर में पहली बार कोरोना संक्रमित पाई गई महिला की रिपोर्ट अब निगेटिव आई है।

राजस्थान में कोरोना के कुल 60 मामले
सोमवार को जोधपुर में कोरोना का एक मरीज पाया गया है। लद्दाख का रहने वाला यह शख्स ईरान से लाया गया था। राज्य में अब तक 60 मामले सामने आ चुके हैं।

आंध्र प्रदेश में कोरोना को 23 मामले
आध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रविवार रात दो नए कोविड-19 पॉजिटिव मामले सामने आने के साथ राज्य में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 23 तक पहुंच गई है। राज्य में संक्रमित होने वाले दो नए मरीजों में काकीनाडा के एक 49 वर्षीय पुरुष और राजमुंदरी के एक 72 वर्षीय पुरुष हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया, 23 मरीजों में से दो की सेहत ठीक हो गई है। सऊदी अरब से लौटा एक 65 वर्षीय पुरुष, जिसे 17 मार्च को विशाखापत्तनम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था और कोविड-19 की जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाया गया था, अभी वह ठीक हो रहा है। रविवार और सोमवार को की गई जांच में मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

विदेश से लौटे कुल 29,672 लोग निगरानी में
विशाखापत्तनम जिले में सबसे अधिक पॉजिटिव मामले (6) हैं, उसके बाद गुंटूर (4) में, और फिर कृष्णा (4) में सामने आए हैं। पूर्वी गोदावरी और प्रकाशम से तीन और चित्तूर, कुरनूल और नेल्लोर से एक-एक मामले सामने आए। विदेश से लौटे कुल 29,672 लोगों को निगरानी में रखा गया है। जबकि 29,494 को होम आइसोलेशन में रखा गया है और 178 अस्पताल में हैं। सरकार ने जिला कोरोना अस्पतालों के रूप में नामित सभी निजी मेडिकल कॉलेजों में अतिरिक्त नमूना संग्रह केंद्र स्थापित करने के आदेश जारी किए हैं।

चंडीगढ़ में प्रवासी मजदूरों के लिए बनाया गया शेल्टर होम
मालोया के कम्युनिटी सेंटर में दूसरे राज्यों के मजदूरों के रहने की व्यवस्था की गई है।

केरल में शराब की बिक्री पर रोक के बाद बढ़ीं सुसाइड की घटनाएं
केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा- राज्य में शराब की बिक्री पर रोक लगाए जाने के बाद कई हिस्सों से सुसाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसे में फैसला लिया गया है कि, डॉक्टरों के सुझाव पर आदी लोगों को शराब दी जाएगी। शराब की ऑनलाइन बिक्री पर भी विचार किया जा रहा है, क्योंकि शराब की अचानक अनुपलब्धता सामाजिक समस्याओं का कारण बन सकती है।

हालांकि बाद में यह स्पष्ट किया गया कि, शराब बंदी के कारण जो लोग बीमार हुए हैं उनको घर या अस्पताल में इलाज दिया जाएगा। डॉक्टरों का कहना है कि, किसी को शराब देने की जरूरत नहीं है।

दुनिया भर में मामले 7 लाख के पार
बता दें कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 7 लाख 22 हजार 350 तक पहुंच गई है। विश्व में अब तक 33 हजार 980 लोगों की मौत हुई है। 1 लाख 51 हजार 766 लोग ठीक हुए हैं। इटली में अब तक सबसे ज्यादा 10,779 मौतें हुई हैं और वहां संक्रमित लोगों की संख्या 97,689 है। मौतों के मामले में दूसरे नंबर पर स्पेन है जहां 6,803 लोगों की मौत हुई है और कुल 80,110 संक्रमित हैं। अमेरिका में भी 2,484 मौत हुई है और 1,42,178 संक्रमित हैं। 

Coronavirus: न्यूयॉर्क में 24 घंटे में 965 की मौत, 30 अप्रैल तक बढ़ेगी सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइन

 

Created On :   30 March 2020 4:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story