बच्चे को जीभ दिखाने और होंठ पर किस करने के मामले में बुरी तरह घिरे दलाई लामा, न्यूज एजेंसी का दावा जिस परंपरा का जिक्र किया वैसा कुछ है ही नहीं

Dalai Lama had to kiss a child heavily, users got angry after watching the video
बच्चे को जीभ दिखाने और होंठ पर किस करने के मामले में बुरी तरह घिरे दलाई लामा, न्यूज एजेंसी का दावा जिस परंपरा का जिक्र किया वैसा कुछ है ही नहीं
विवादों में घिरे दलाई लामा बच्चे को जीभ दिखाने और होंठ पर किस करने के मामले में बुरी तरह घिरे दलाई लामा, न्यूज एजेंसी का दावा जिस परंपरा का जिक्र किया वैसा कुछ है ही नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बौद्ध धर्म और तिब्बत के सबसे बड़े धर्म गुरू दलाई लामा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वो एक बच्चे को जीभ दिखाकर किस करते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिसके बाद से ही हंगामा मचा हुआ है और सोशल मीडिया यूजर्स दलाई लामा पर पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करवाने की मांग कर रहे हैं।

वीडियो के वायरल होने पर तिब्बती धर्म गुरू दलाई लामा ने माफी मांगी है और  ट्वीट के जरिए इस घटना पर खेद व्यक्त किया है और लड़के के परिवार वालों और अपने दोस्तों से भी मांफी मांगी है। दलाई लामा के इस वायरल वीडियो पर कुछ लोग उन्हें अश्लील व्यक्ति बता रहे हैं तो कुछ उनके सपोर्ट में आ खड़े हुए हैं और इसे तिब्बत की प्रथा से जोड़ कर बता रहे हैं। 

कब का है मामला?

जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो कुछ दिनों पहले का है जब उनके दरबार में एक लड़का अपने परिवार वालों के साथ दलाई लामा के धर्म कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आया था। तभी दलाई लामा ने उसे मिलते हुए उसको किस करने और हग करने के लिए पूछा था। जिसके बाद उन्होंने नाबालिग बच्चे को होंठ पर किस और जीभ चूसने के लिए कहा था। इस वीडियो के सामने आते ही सोशल मीडिया पर बवाल मचा है जिसे देखते हुए अब दलाई लामा की ओर से एक बयान जारी किया गया और इस पूरे मामले पर सबसे माफी मांगी है।

दलाई लामा ने मांगी माफी

दलाई लामा ने अपने ट्वीटर हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें लिखा है "एक वीडियो क्लिप सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें हाल में ही एक लड़के से मुलाकात कर दलाई लामा ने उससे पूछा कि क्या वह उन्हें गले लगा सकता है? लामा के पोस्ट में आगे लिखा है "अगर उनके शब्दों से कोई आहत हुआ है, तो वह लड़के और उसके परिवार से माफी चाहते हैं, साथ ही दुनिया भर के अपने दोस्तों से भी। दलाई लामा अक्सर जिन लोगों से मिलते हैं, उन्हें मजाकिया अंदाज में चिढ़ाते हैं, पब्लिक में भी और कैमरा के सामने भी। उन्हें घटना पर खेद है।"

पॉक्सो एक्ट के तहत हो कार्रवाई
 
हालांकि, तिब्बती धर्म गुरू के माफी मांगने पर भी विवाद थमता हुई दिखाई नहीं दे रहा है और सोशल मीडिया यूजर्स उन्हें बुरी तरह ट्रोल कर रहे हैं। एक यूजर ने दलाई लामा पर पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग करते हुए लिखा "लोगों के बीच में किया गया ये दलाई लामा का बेहद ही निंदनीय व्यवहार है। यह यौन शोषण और छेड़खानी की श्रेणी में आना चाहिए। किसी भी बच्चे को ऐसी स्थिति नहीं डालना चाहिए। उम्मीद है कि प्रशासन संज्ञान लेगा। पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाना चाहिए।"

यूजर्स ने बताया घिनौना

कुछ ऐसा ही एक अन्य यूजर ने दलाई लामा को आड़े हाथों लेते हुए लिखा, "दलाई लामा को ऐसा करता देख पूरी तरह हैरान हूं। अतीत में भी इन्हें अपने बयानों के लिए माफी मांगनी पड़ी है। एक छोटे लड़के को बोलना कि "मेरी जीभ" को चूसो घिनौना है। 

एक अन्य यूजर ने बाल यौन शोषण के लिए गिरफ्तारी की मांग करते हुए कहा, "ये मैं क्या देख रहा हूं? क्या ये दलाई लामा हैं? इन्हें बाल यौन शोषण के लिए गिरफ्तार किए जाने की जरूरत है।"

पहले भी मांग चुके हैं माफी

आपको बता दें कि, दलाई लामा द्वारा यह पहली बार माफी नहीं मांगी गई है इसके पहले भी वो कई बार अपने बयानों के लिए माफी मांग चुके हैं। कुछ साल पहले लामा ने अपना उत्तराधिकारी को लेकर एक अजीबोगरीब बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि, अगर मेरा कोई उत्तराधिकारी होता है, खास करके महिला तो उसे आकर्षक होना पड़ेगा, तभी वो मेरी उत्तराधिकारी बन पाएगी। धर्म गुरू के इस बयान पर खूब हंगामा मचा, जिसके बाद उन्हें सार्वजिनक तौर पर माफी मांगनी पड़ी थी।

क्या है जीभ निकालने का सच?

तिब्बती धर्म गुरू के बचाव में कुछ लोग आ खड़े हुए हैं और इसे तिब्बती प्रथा बता रहे हैं। उनका दावा है कि, तिब्बत में किसी व्यक्ति के सम्मान में ऐसा किया जाता है। लेकिन जब तिब्बती प्रथा का गहन जांच की गई तो पाया गया कि, इस प्रथा में जीभ दिखाकर स्वागत किया जाता है ना की उसे चूसकर। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, तिब्बत में किसी व्यक्ति के प्रति जब सम्मान दिखाना होता है तो जीभ दिखाना होता है, ये परंपरा करीब 9वीं सदी से चली आ रही है।

यह प्रथा तब से चली आ रही है, जब लांग दर्मा नाम का एक राजा तिब्बत पर शासन करता था। उसकी काले रंग की जीभ थी। इस राजा को प्रजा बिल्कुल पसंद नहीं करती थी। इसी को लेकर तिब्बती लोग आज उसी राजा को जीभ दिखाकर चिढ़ाते हैं कि वो पिछले जन्म में राजा नहीं था। वहीं ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं है जो यह दावा कर सके की सम्मान के लिए तिब्बती लोग जीभ चूसते है।

Created On :   10 April 2023 8:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story