निर्भया केस: चारों दोषियों की फांसी का रास्ता साफ, कल सुबह 5.30 बजे मिलेगी सजा

Delhi gangrape case 2012 nirbhaya case convicts death sentence curative petition life imprisonment asha devi live update
निर्भया केस: चारों दोषियों की फांसी का रास्ता साफ, कल सुबह 5.30 बजे मिलेगी सजा
निर्भया केस: चारों दोषियों की फांसी का रास्ता साफ, कल सुबह 5.30 बजे मिलेगी सजा
हाईलाइट
  • 20 फरवरी को होगी चारों दोषियों को फांसी
  • अक्षय की पत्नी की तलाक अर्जी पर 24 मार्च को होगी सुनवाई
  • तिहाड़ जेल में फांसी की तैयारियां पूरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। निर्भया दुष्कर्म और मर्डर केस में चारों दोषियों को कल (20 मार्च) होने वाली फांसी का रास्ता साफ हो गया है। पटियाला हाउस कोर्ट ने डेथ वारंट रोकने की याचिका खारिज कर दी है। आज (गुरुवार) पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई के दौरान हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। अदालत में दोषी अक्षय की पत्नी पुनीता देवी ने न्यायाधीश के सामने रोना शुरू कर दिया। पुनीता ने निर्भया की मां आशा देवी के पैर छूकर कहा कि आप मेरी माता जैसी हैं इस फांसी को रुकवा दीजिए। इस सारे ड्रामे के बाद कोर्ट ने चारों दोषियों की फांसी को मुकरर कर दी। 

चारों देश सेवा के लिए तैयार
वहीं सुप्रीम कोर्ट ने अक्षय सिंह की याचिका को खारिज कर दिया है। अक्षय ने राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका को खारिज किए जाने पर अदालत में चुनौती दी थी। दोषियों के वकील एपी सिंह ने कहा कि चारों को भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर भेज दें। उन्हें डोकलाम भेज दें, लेकिन उन्हें फांसी नहीं दी जानी चाहिए। वे देश की सेवा करने के लिए तैयार हैं। मैं इस बारे में एक हलफनामा दायर कर सकता हूं। 

Nirbhaya Case: मौत के करीब चारों दरिंदे, इस तरह से परिजन को मिल सकता है मुआवजा!

गैंगरेप के दोषियों को पहले कई बार मिल चुकी सजा, जेल में ऐसे कमाएं लाखों रूपये

पवन गुप्ता की याचिका भी खारिज
सुप्रीम कोर्ट ने पवन गुप्ता की क्यूरेटिव याचिका को भी खारिज कर दिया है। पवन ने नाबालिग होने के मामले में सर्वोच्चे न्यायालय में क्यूरेटिव याचिका दाखिल की थी। जिसे अदालत ने खारिज कर दिया है। 

निर्भया केस: दोषी मुकेश सनसनीखेज आरोप- तिहाड़ जेल में हुआ शारीरिक शोषण

कब तक चलेंगे पैंतरे
निर्भया की मां आशा देवी ने कहा कि आज 19 तारीख है और कल उन्हें फांसी होनी है। जब तक उन्हें फांसी नहीं हो जाती वो नए-नए पैंतरे आजमाते रहेंगे। अब ऐसा कोई कानूनी विकल्प नहीं बचा है, जिससे फांसी टल जाए। 

निर्भया केस: मौत के करीब चारों गुनहगार, सिर्फ अक्षय के पास परिजनों से मुलाकात का अंतिम मौका

फांसी की तैयारियां पूरी, जल्लाद ने चौथी बार परखे फांसी देने के इंतजाम
तिहाड़ जेल में 20 मार्च को निर्भया के हत्यारों को लटकाये जाने की तैयारियां चौथी बार फिर जोर-शोर से शुरू हो गयी हैं। इसी क्रम में मंगलवार को यूपी के मेरठ से जल्लाद पवन को भी तिहाड़ अधिकारी सुरक्षित ले आये। बुधवार को जल्लाद ने तिहाड़ जेल अधिकारियों की मौजूदगी में फांसी देने का डमी-ट्रायल भी किया। बुधवार को तिहाड़ में जल्लाद पवन द्वारा डमी-ट्रायल किये जाने की पुष्टि दिल्ली जेल के अपर महानिरीक्षक राज कुमार ने की। अपर महानिरीक्षक दिल्ली जेल के मुताबिक, बुधवार को किया गया डमी ट्रायल रुटीन प्रक्रिया है। निर्भया के मुजरिमों को फांसी देने के लिए पहली बार किए जा रहे डमी ट्रायल के वक्त हमारी चिंता ज्यादा थी। अपर महानिरीक्षक जेल राज कुमार ने बताया कि बुधवार को डमी ट्रायल तिहाड़ की तीन नंबर जेल परिसर में स्थित फांसी घर में किया गया। डमी ट्रायल के दौरान यूं तो मुख्य कार्य पवन (जल्लाद) का ही था। इसके बाद भी एहतियातन तिहाड़ जेल के संबंधित अधिकारी-कर्मचारी भी इस डमी ट्रायल के दौरान मौजूद रहे।
 

 

Created On :   19 March 2020 3:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story