दैनिक भास्कर हिंदी: एयर इंडिया : विमान डील मामले में घिरे चिदंबरम, करीब 6 घंटे तक ED ने की पूछताछ

January 3rd, 2020

हाईलाइट

  • 23 अगस्त को भी ED ने चिदंबरम को पूछताछ के लिए बुलाया था
  • यह मामला एयर इंडिया के 111 विमानों की खरीद से जुड़ा है
  • एयरबस से 48 और 70,000 करोड़ में बोइंग के 70 विमान खरीदे गए थे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। INX मीडिया मामले में कुछ ही समय पहले तिहाड़ जेल से बाहर आने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम एक बार फिर शिकंजा कसता नजर आ रहा है। इस बार वे एयर इंडिया विमान डील के मामले में फंस सकते हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को इस मामले में चिदंबरम से करीब 6 घंटे तक पूछताछ की। ED ने इससे पहले भी 23 अगस्त को उन्हें एयर इंडिया के 111 विमानों के डील को लेकर पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन 20 अगस्त को INX मीडिया मामले में CBI ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

क्या है मामला ?
जांच एजेंसी के मुताबिक यह मामला एयर इंडिया के 111 विमानों की खरीद से जुड़ा है। इसमें मामले में UPA सरकार के कार्यकाल के दौरान एयरबस से 48 और साल 2007 में 70,000 करोड़ रुपए में बोइंग के 70 विमान खरीदे गए थे। ED ने जांच में पाया कि साल 2009 में एयरबस से 43 विमान खरीदने का फैसला चिदंबरम की अगुवाई में मंत्रियों के एक पैनल ने लिया था।

ED के अनुसार जब एयरबस से 43 विमान खरीदने का प्रस्ताव कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) को भेजा गया था, तो एक शर्त थी कि विमान निर्माता को प्रशिक्षण सुविधाएं और MRO (रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल) केंद्रों का निर्माण करना होगा। इसकी लागत 175 मिलियन अमरीकी डॉलर होगी, लेकिन बाद में जब विमान खरीदने का ऑर्डर दिया गया तो ये क्लॉज हटा लिया गया।