मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को होगी वोटिंग, छग में दो चरणों में होगा मतदान

Election commission to Release Election schedule for 5 states today
मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को होगी वोटिंग, छग में दो चरणों में होगा मतदान
मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को होगी वोटिंग, छग में दो चरणों में होगा मतदान
हाईलाइट
  • 15 दिसंबर के पहेल ही पूरी हो जाएगी चुनाव की प्रक्रिया
  • वीवीपेट मशीनों का किया जाएगा इस्तेमाल
  • शनिवार से पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पहले फेज का चुनाव 12 नवंबर को होगा। नॉर्थ छत्तीसगढ़ में दूसरे फेज का चुनाव 20 नवंबर को होगा। मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को मतदान होगा। राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान किया जाएगा। 11 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने प्रेस कांफ्रेस कर चुनावों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन पांचों राज्यों में 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। चुनावों में वीवीपेट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। नई मशीनों का इस्तेमाल ही किया जाए, यह भी सुनिश्चित किया जाएगा। रावत ने कहा कि मिजोरम को छोड़ सभी राज्यों में खर्च की सीमा 28 लाख तय की गई है, मिजोरम में यह सीमा 20 लाख ही रहेगी।

बता दें कि पहले चुनाव आयोग 12.30 बजे प्रेस कांफ्रेंस करने वाला था, लेकिन कुछ देर बात ही समय बदलकर 3 बजे कर दिया गया। समय बदलने के बाद कांग्रेस ने आरोप लगया है कि पीएम नरेंद्र मोदी की राजस्थान में चुनावी रैली होने के कारण बदलाव किया गया।

बता दें कि मध्य प्रदेश की 230, छत्तीसगढ़ की 90, राजस्थान की 200, तेलंगाना की 119 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। बता दें कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा की सरकार है, जबकि मिजोरम में कांग्रेस काबिज है। बीजेपी शासित तीनों राज्यों में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहता है। तेलंगाना में चंद्रशेखर राव की तेलंगाना राष्ट्र समिति की सरकार थी। उन्होंने राज्यपाल से मिलकर हाल ही में विधानसभा भंग करवा दी थी।

 

 

पिछले चुनाव में कुछ ऐसे थे परिणाम

मध्यप्रदेश: भाजपा 165 तो कांग्रेस रही थी 58 पर
नवंबर 2013 में हुए चुनाव में 165 सीटें जीतने के बाद भाजपा ने यहां पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई थी। 58 सीटें जीतकर कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही थी, जबकि 4 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुजन समाज पार्टी तीसरे नंबर पर रही थी। तीन सीट जीतने में अन्य कामयाब हुए थे। बसपा ने इस बार कांग्रेस को छोड़कर स्थानीय दलों के साथ गठबंधन किया है। 


छत्तीसगढ़: भाजपा 49, कांग्रेस 39
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2013 में  भाजपा ने 49 और कांग्रेस ने 39 सीटें जीती थी। बीएसपी और अन्य के खाते में 1-1 सीट आई थी।

 

राजस्थान: बीजेपी ने जीती थी 163, कांग्रेस 21
नवंबर 2013 में हुए चुनाव में 163 सीटों पर जीत दर्ज कर भाजपा ने सरकार बनाई थी। उस समय कांग्रेस के हाथ सिर्फ 21  सीट लगी थीं। यहां 4 सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की थी। नेशनल पीपल्स पार्टी ने 4, बहुजन समाज पार्टी ने 3 और नेशनल यूनिनिस्ट जमीदारा पार्टी ने 2 सीट हासिल की थी।

Created On :   6 Oct 2018 4:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story